बिना Password के WiFi से कैसे कनेक्ट करें ?

बिना Password के WiFi से कैसे कनेक्ट करें ?

अगर आप यह जानने में बहुत इंटरेस्टेड है कि बिना Password के WiFi से कैसे कनेक्ट करें तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें इस पोस्ट के माध्यम से आपको बहुत ही काम की जानकारी मिलने वाली है कि आप बिना Password के WiFi से कैसे कनेक्ट कर सकते हैं

बिना Password के WiFi से कैसे कनेक्ट करें

जब भी इंटरनेट डाटा पैकेज की बात होती है तो हर कोई इसे परचेस करने से कतराता है क्योंकि डाटा पैकेज में पैसे देने पड़ते हैं ऐसे में अगर आपको फ्री का WiFi मिल जाए तो मजा ही आएगा इसलिए ज्यादातर लोग फ्री का वाई-फाई इस्तेमाल करने के लिए कई दो पेज अपनाते हैं चाहे फिर वह पब्लिक प्लेस हो या ऑफिस हो हर कोई फ्री का WiFi यूज करना चाहता है पर ऐसे में सवाल यह है कि अगर उसे WiFi कनेक्शन में पासवर्ड लगा हो तो फिर आप कैसे फ्री में उसे कर पाएंगे इस पोस्ट में हम यही जानेंगे कि बिना पासवर्ड की WiFi कैसे कनेक्ट कर सकते हैं

बिना पासवर्ड के WiFi से कनेक्ट करने के दो तरीके हैं:

QR कोड का उपयोग करके

यदि आपके पास WiFi का QR कोड है, तो आप उसे अपने डिवाइस पर स्कैन करके बिना पासवर्ड के WiFi से कनेक्ट कर सकते हैं। QR कोड को WiFi के मालिक द्वारा बनाया जाता है और यह WiFi का नाम, सुरक्षा प्रकार और पासवर्ड को संग्रहीत करता है। किसी दूसरे मोबाइल फोन में अगर आपको पासवर्ड नहीं भी दिख रहा है तो आपको कर कोड का ऑप्शन मिलता है आप कर कोड स्कैन करके यह WiFi से कनेक्ट कर हो सकते हैं वह भी बहुत ही आसानी से।

QR कोड को स्कैन करने के लिए, अपने डिवाइस पर एक QR कोड स्कैनर ऐप खोलें और फिर WiFi के QR कोड को स्कैन करें। ऐप आपको WiFi से कनेक्ट करने के लिए निर्देश देगा।

WPS बटन का उपयोग करके

यदि WiFi में WPS (Wi-Fi Protected Setup) सुविधा है, तो आप WPS बटन का उपयोग करके बिना पासवर्ड के WiFi से कनेक्ट कर सकते हैं। WPS बटन एक छोटे से बटन होता है जो WiFi राउटर पर होता है। इस बटन की मदद से आप बिना पासवर्ड के WiFi को कनेक्ट कर सकते हैं

WPS बटन का उपयोग करके WiFi से कनेक्ट करने के लिए, नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें :-

1. अपने डिवाइस पर Wi-Fi सेटिंग्स खोलें।

2. उस WiFi नेटवर्क का चयन करें जिससे आप कनेक्ट होना चाहते हैं।

3. WPS बटन पर क्लिक करें।

4. WiFi राउटर पर WPS बटन को 3 सेकंड तक दबाए रखें।

यदि आपने सारी सेटिंग अच्छी तरह से की है, तो आपका डिवाइस WiFi से कनेक्ट हो जाएगा।

ध्यान दें कि WPS एक असुरक्षित सुविधा है, इसलिए इसका उपयोग सावधानी से करें।

बिना पासवर्ड के WiFi से कनेक्ट करने के लिए कुछ अतिरिक्त सुझाव:

  • यदि आपके पास WiFi का QR कोड नहीं है, तो आप WiFi मालिक से पासवर्ड पूछ सकते हैं।
  • यदि WiFi में WPS सुविधा नहीं है, तो आप WiFi का पासवर्ड खोजने के लिए एक पासवर्ड क्रैकिंग टूल का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पासवर्ड क्रैकिंग अवैध हो सकती है।
  • यदि आप किसी सार्वजनिक WiFi से कनेक्ट हो रहे हैं, तो अपने डिवाइस को सुरक्षित रखने के लिए एक VPN का उपयोग करें। आपको बता दें कि बीपीएल का उसे करना कई बार वैध होता है पब्लिक WiFi को यूज करना आपकी प्राइवेसी को खतरे में डाल सकती है इसलिए जितना हो सके पब्लिक WiFi का उपयोग करने से बचे।

निष्कर्ष

उम्मीद है इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी कि बिना पासवर्ड के WiFi को अपने फोन या लैपटॉप कंप्यूटर में कैसे कनेक्ट कर सकते हैं ध्यान देने वाली बात यह भी है कि आप वाई-फाई कनेक्शन के चक्कर में कई बार अपना डाटा भी loss कर सकते हैं आपकी डाटा का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है इसलिए सलाह यह भी है कि जितना हो सके फ्री के चक्कर में ना भटके और एक सिक्योर कनेक्शन का हमेशा इस्तेमाल करें जिससे आपकी प्राइवेसी बरकरार रहेगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *