Captcha code क्या है

Captcha code क्या है और इसे क्यों भरा जाता है । पूरी जानकारी ।

आपने अक्सर ऐसा देखा होगा जब भी कभी आप किसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो आपको कुछ अक्षर लिखे हुए दिखाई देते हैं जिन्हें आपको भरने को कहा जाता है या कई बार कोई इमेज आपको दिखाई जाती है और कहां जाता है कि इस इमेज को पहचान कर सही इमेज को सेलेक्ट करें इन सभी चीजों को ही कैप्चा कहा जाता है
इन कैप्चा को भरने से वेबसाइट की सिक्योरिटी और अधिक बढ़ जाती है जिससे हैकर्स या अन्य सामाजिक तत्व या BOTS आपकी वेबसाइट या आपकी सिक्योरिटी को हानि नहीं पहुंच पाते हैं इस पोस्ट में आगे और भी विस्तार से जानेंगे कि Captcha क्या है इसे क्यों भरा जाता है और कैप्चा कितने प्रकार के होते हैं आखिर इस कैप्चर को कौन बनाता है

Captcha code क्या है ?

Captcha एक online सिक्योरटी सिस्टम है जो bots से websites को protect करता है. ये एक test होता है जिसमें users से specific tasks complete करने के लिए कहा जाता है, जैसे कि distorted या garbled text को पढ़ना या images में से specific objects को select करना. Isse websites bots को identify कर सकती हैं और genuine users को access allow कर सकती हैं

CAPTCHA का full form क्या है ?

CAPTCHA का पूरा नाम “Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart” है

Captcha कितने प्रकार के होते हैं

Captcha के कई प्रकार होते हैं, और हर एक प्रकार का उद्देश्य अलग होता है। नीचे कुछ प्रमुख Captcha प्रकार हैं:
Text Captcha: इसमें यूज़र्स को एक distorted या garbled text दिखाया जाता है जिसे पढ़कर और एक text box में type करके verify करना होता है.
Image Captcha: इसमें यूज़र्स को कुछ images से संबंधित सवाल हल करने होते हैं, जैसे कि traffic lights या street signs की पहचान करना.
Checkbox Captcha: इसमें यूज़र्स को एक checkbox पर click करके verify करना होता है कि वह एक human हैं.
Audio Captcha: इसमें यूज़र्स को एक audio clip सुनाई जाती है और उन्हें उसमें दी गई जानकारी की पुष्टि करनी होती है। यह visually impaired users के लिए भी उपयोगी होता है.
ReCAPTCHA: Google के द्वारा developed, यह एक advanced Captcha है जो user behavior और clicking patterns को analyze करता है. इससे better security provide होती है.
Honeypot Captcha: इसमें एक hidden field होता है जो bots fill करने की कोशिश करते हैं, लेकिन humans इसे blank छोड़ देते हैं. इससे bots का पता चलता है.
Math Captcha: Users को एक mathematical question solve करने के लिए कहा जाता है, जैसे कि 5 + 3 = ?.
Social Media Captcha: कुछ वेबसाइट्स Captcha का उपयोग करती हैं जिसमें यूज़र्स से सोशल मीडिया की फ़ोटों से लोगों, वस्तुओं, या स्थानों की पहचान करने के लिए कहा जाता है।
 
ये कुछ प्रकार के Captcha हैं, और हर एक के पास अलग-अलग चुनौतियां होती हैं जो bots को परेशान करती हैं। Captcha के इस्तेमाल से वेबसाइट्स automated bots से बचा जा सकता है और उपयोक्ता डेटा को सुरक्षित रख सकती है।

Captcha  को क्यों भरा जाता है

कैप्चा को इसलिए भरते हैं ताकि ऑनलाइन फॉर्म्स या वेबसाइट्स को ऑटोमेटेड बॉट्स से सुरक्षित रखा जा सके. बॉट्स ऑटोमेटेड तरीके से वेबसाइट्स पर स्पैम कमेंट्स, फेक खाते, और अनधिकृत गतिविधियों को कर सकते हैं. कैप्चा का उपयोग करके, उपयोगकर्ताओं को एक छोटा परीक्षण देना होता है जिसे बॉट्स आसानी से नहीं कर सकते, लेकिन वास्तविक उपयोगकर्ता कर सकते हैं. इससे वेबसाइट मालिकों को स्पैम और अनधिकृत पहुंच से बचा जा सकता है, और उपयोगकर्ता अनुभव को सुधारा जा सकता है.

Captcha कैसे काम करता है?

Captcha, यानी “Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart,” एक सुरक्षा फीचर होता है जो वेबसाइट और ऑनलाइन सेवाओं पर स्वचालित बोट्स और स्पैम से बचाने के लिए इस्तेमाल होता है। Captcha का काम किसी यूज़र को सत्यापित करने में होता है कि वह एक मानव है, न कि एक कंप्यूटर प्रोग्राम है। पर सवाल ये है की Captcha काम कैसे करता है तो आइये जानते है
टेक्स्ट Captcha: यह आमतौर पर बिगड़े हुए या अस्पष्ट टेक्स्ट होता है जो यूज़र को पढ़ना होता है और फिर उस टेक्स्ट को टेक्स्ट बॉक्स में टाइप करना होता है। ऑटोमेटेड बोट्स अक्सर इस बिगड़े हुए टेक्स्ट को नहीं पढ़ सकते, लेकिन मानव इसे पढ़ सकते हैं.
Image Captcha: इसमें यूज़र्स को कुछ इमेजेस से संबंधित सवाल हल करने होते हैं, जैसे कि ट्रैफिक लाइट्स या स्ट्रीट साइन्स की पहचान करना. यह भी बोट्स के लिए चुनौतीपूर्ण होता है.
चेकबॉक्स Captcha: इसमें यूज़र को एक बॉक्स या बटन पर क्लिक करके सत्यापित करना होता है कि वह एक मानव हैं.
CAPTCHA चैलेंजेस: कुछ कैप्चास पहेलियों को हल करने, सरल सवालों का उत्तर देने, या मानवों के लिए आसान लेकिन बोट्स के लिए कठिन कामों को पूरा करने की चुनौती प्रदान करते हैं.
Captcha ऑनलाइन फॉर्म्स, लॉगिन्स, और अन्य संवेषण वाले क्षेत्रों में सुरक्षा को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होता है। इससे वेबसाइट मालिक बोट्स से बच सकते हैं और वास्तविक यूज़र्स को पहुँच देना आसान हो जाता है।

CAPTCHA कौन बनाता है?

कैप्चा को बनाने के लिए विभिन्न ओर्गनइजेशन और कंपनियाँ होती हैं। कुछ सामान्य कैप्चा प्रोवाइडर और डेवलपर्स होते हैं:
Google: Google ने “reCAPTCHA” डेवलप किया है, जो एक पॉप्युलर कैप्चा सेवा है। इसमें उपयोक्ता व्यवहार और वेबसाइट सुरक्षा को बढ़ाने के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी का उपयोग होता है.
hCaptcha: hCaptcha एक और कैप्चा सेवा प्रदानकर्ता है जो उपयोक्ता प्रमाणीकरण और वेबसाइट सुरक्षा के लिए कैप्चा समाधान प्रदान करता है।
Cloudflare: Cloudflare एक सामग्री वितरण नेटवर्क (CDN) प्रदानकर्ता है जो वेबसाइट सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए कैप्चा का उपयोग करता है।
Microsoft: Microsoft ने Cognitive Services के तहत कैप्चा और बॉट पहचान सेवाए की हैं।
Solve Media: Solve Media एक विज्ञापन और कैप्चा सेवा प्रदानकर्ता है, जो नवाचारी कैप्चा समाधान प्रदान करता है।
कुछ वेबसाइट्स अपने सेल्फ मेड कस्टम कैप्चा समाधान विकसित करती हैं, लेकिन अक्सर वे थर्ड पार्टी कैप्चा प्रोवाइडर का भी उपयोग करती हैं। कैप्चा प्रोवाइडर , बॉट्स और स्पैम से बचाने में वेबसाइट मालिकों की मदद करते हैं और उनके उपयोक्ताओं की ऑनलाइन सुरक्षा को बढ़ाते हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह पता चल चुका होगा कि आखिर कैप्चा क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है कैप्चा कितने प्रकार के होते हैं यह सभी जानकारी बहुत ही आसान भाषा में आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिल चुकी होगी

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *