Delete Photo कैसे recover करें ?

Delete Photo कैसे recover करें ?

अगर आप एक एंड्रॉयड फोन यूजर हैं तो यह गलती आपने कभी ना कभी जरूर की होगी कि जाने अनजाने में आपके मोबाइल से बहुत ही इंपॉर्टेंट फोटोस डिलीट हो गया हो तब ऐसे में आप परेशान हो जाते हैं कि उसे रिकवर कैसे किया जाए इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यही जानकारी देंगे की बड़ी ही आसानी से कैसे आप किसी भी Delete Photo कैसे recover कर सकते हैं

Delete Photo कैसे recover करें ?

एंड्रॉइड फोन से डिलीट फोटो को रिकवर करने के लिए, आप निम्नलिखित तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:

गूगल फोटोज से रिकवर करें

यदि आपने गूगल फोटोज का उपयोग करके अपने फोन में फोटो ली हैं, तो आप उन्हें गूगल फोटोज ऐप से रिकवर कर सकते हैं। गूगल फोटोज ऐप खोलें और साइड मेनू से ट्रैश या बिन ऑप्शन में जाएं। आपको जिस भी फोटो को रिकवर करना है, उस पर क्लिक करें और रिकवर ऑप्शन को प्रेस करें। इससे आपकी फोटो फोन में वापस आ जाएगी।

थर्ड पार्टी डेटा रिकवरी ऐप का उपयोग करें

यदि आपने गूगल फोटोज का उपयोग नहीं किया है, या यदि आपने गूगल फोटोज से अपनी डिलीट फोटो को पहले ही डिलीट कर दिया है, तो आप थर्ड पार्टी डेटा रिकवरी ऐप का उपयोग करके अपनी फोटो को रिकवर कर सकते हैं। इन ऐप्स का उपयोग करके, आप अपने फोन की मेमोरी को स्कैन कर सकते हैं और डिलीट फोटो को रिकवर कर सकते हैं। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर में आपको बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगे।

एंड्रॉइड डेटा रिकवरी मोड का उपयोग करें

यदि आपके पास अपने फोन का बैकअप है, तो आप एंड्रॉइड डेटा रिकवरी मोड का उपयोग करके अपने फोन से डिलीट फोटो को रिकवर कर सकते हैं। एंड्रॉइड डेटा रिकवरी मोड में जाने के लिए, अपने फोन को बंद करें और फिर पावर बटन और वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ दबाएं। जब आप “रिकवरी मोड” संदेश देखें, तो वॉल्यूम बटन का उपयोग करके “रिकवरी मोड” चुनें और पावर बटन दबाकर इसे चुनें।

डिलीट फोटो को रिकवर करने के लिए टिप्स

  • जितनी जल्दी आप अपनी डिलीट फोटो को रिकवर करने की कोशिश करेंगे, उतनी ही बेहतर संभावना है कि आप उन्हें सफलतापूर्वक रिकवर कर पाएंगे।
  • अपने फोन को उपयोग न करें या उसमें कोई नई फोटो या वीडियो न डालें जब तक कि आप अपनी डिलीट फोटो को रिकवर नहीं कर लेते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि नई फाइलें आपकी डिलीट फोटो को ओवरराइड कर सकती हैं।
  • थर्ड पार्टी डेटा रिकवरी ऐप का उपयोग करते समय, एक विश्वसनीय और सुरक्षित ऐप चुनें।
  • हमेशा कोशिश करें कि अपने मोबाइल में गूगल ड्राइव को कनेक्ट रखें जिससे आप जब भी कभी कोई फोटो मोबाइल से खींचते हैं तो वह आपके गूगल ड्राइव में ऑटोमेटेकली Save होती रहती है और इसका सबसे अच्छा फायदा यह है कि अगर अपने मोबाइल से किसी फोटो को परमानेंटली डिलीट कर दिया है तब भी आप गूगल ड्राइव से 25 दिनों के भीतर आप किसी भी फोटो को रिकवर आसानी से कर सकते हैं भले ही आपने उसे फोटो को परमानेंटली डिलीट कर दिया हो।

थर्ड पार्टी डेटा रिकवरी ऐप जिनका उपयोग कर सकते हैं

  • DiskDigger
  • Recuva
  • Stellar Phoenix Photo Recovery
  • EaseUS Data Recovery Wizard
  • Wondershare Recoverit
 

निष्कर्ष

आशा करते हैं इस पोस्ट में अपने जाना होगा कि किसी भी डिलीट फोटो को आसानी से कैसे रिकवर कर सकते हैं हालांकि यह कई बार टाइम टेकिंग प्रक्रिया हो सकता है पर आप आसानी से डिलीट फोटो को रिकवर कर सकते हैं इस बात का आवश्यक ध्यान रखें कि जब भी प्ले स्टोर से कोई ऐप डाउनलोड करें तो यह चेक कर लें कि वह अप भरोसेमंद है या नहीं उसकी रेटिंग जरूर चेक करें इसके बाद ही फोटो को रिकवर करने के लिए अप्लाई करें कई बार आपकी प्राइवेसी पर बुरा असर पड़ सकता है।

FAQ

डिलीट फोटो को वापस लाने के लिए कौन सा ऐप डाउनलोड करें?

DiskDigger photo recovery


बिना किसी एप्प के डिलीट फोटो वापस कैसे लाये?

* मोबाइल के Gallery को ओपन करें।
* इसके बाद Albums में जाएं और नीचे Trans bin पर क्लिक करें।
* अब यहाँ आपको गैलरी में डिलीट किये गए फोटो मिल जाएंगे। आप जिस फोटो को रिकवर करना चाहते हैं।
* उसपर क्लिक करें।
* अब फोटो के नीचे Restore पर क्लिक करें।


क्या डिलीट फोटो रिकवरी ऐप सेफ है?

जी हाँ बिलकुल सेफ है 

फोन से डिलीट होने पर क्या गूगल फोटोज पर फोटो रहते हैं?

नहीं 

मैं गूगल पर पुरानी तस्वीरें कैसे ढूंढूं?

Google Assistant का उपयोग करें 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *