कंप्यूटर चालू हो रहा है लेकिन डिस्प्ले नहीं आ रहा है। क्या करें ?

कंप्यूटर चालू हो रहा है लेकिन डिस्प्ले नहीं आ रहा है। क्या करें ?

आप डेस्कटॉप कंप्यूटर use करते हो या फिर लैपटॉप आपने एक समस्या को कभी ना कभी जरूर फेस किया होगा कि आपका लैपटॉप या कंप्यूटर स्टार्ट तो होता है यानी चालू होता है पर डिस्प्ले में कुछ भी दिखाई नहीं देता है तो ऐसे में इस समस्या को ठीक करने के लिए हम क्या कर सकते हैं इस पोस्ट के माध्यम से हम यही जानेंगे कि कंप्यूटर को चालू हो रहा है लेकिन डिस्प्ले नहीं आ रहा तो इसे कैसे ठीक कर सकते हैं
 
कंप्यूटर शुरू हो रहा है लेकिन डिस्प्ले नहीं आ रहा है, तो इसका मतलब है कि कंप्यूटर के हार्डवेयर में से कोई एक component ठीक से काम नहीं कर रहा है। इस समस्या को ठीक करने के लिए, आप निम्न स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:
 

कंप्यूटर चालू हो रहा है लेकिन डिस्प्ले नहीं आ रहा है। क्या करें ?

मॉनिटर का पावर सप्लाई चेक करें

सबसे पहले, यह सुनिश्चित करें कि मॉनिटर चालू है और सही इनपुट केबल से जुड़ा हुआ है। मॉनिटर के पावर बटन को चालू करें और यह सुनिश्चित करें कि मॉनिटर का इनपुट स्रोत कंप्यूटर के वीडियो आउटपुट सेट है।
 

RAM की सफाई करें

खास तौर पर डेस्कटॉप कंप्यूटर में जब भी कभी ऐसी प्रॉब्लम आए तो एक सिंपल तरीका है कि आप अपने सीपीयू को खोले उसमें से RAM निकले और किसी साफ कपड़े या रबड़ की मदद से उसे अच्छी तरह से साफ करें और फिर सीपीयू में दोबारा लगाकर स्टार्ट करें 90% चांसेस है कि सिर्फ इतना सा काम करने में आपको मॉनिटर स्टार्ट हो जाएगा यानी कि मॉनिटर में डिस्प्ले देखने लगेगा
 
डेस्कटॉप कंप्यूटर में कई बार आपको ऐसा देखने को भी मिल सकता है कि आपकी सीपीयू से कुछ आवाज आ रही हो और डिस्प्ले में कुछ भी नहीं दिख रहा है इसका मतलब यह है कि आपका डिस्प्ले सही है पर आपके सीपीयू कॉम्पोनेंट्स के खराब होने की वजह से डिस्प्ले में कुछ नहीं दिख रहा है
 
इसका सिंपल तरीका है RAM को निकाल कर साफ करें जिससे आपके डिस्प्ले में दिखने लगेगा और सीपीयू में जो साउंड आ रहा होता है वह भी बंद हो जाएगा दरअसल सीपीयू के साउंड करने का मतलब ही यही होता है कि आपका सीपीयू या मॉनिटर से कनेक्ट किसी भी एक कॉम्पोनेंट्स में कोई खराबी है या उसमें कुछ धूल जमा हुआ है इस वजह से ऐसा होता है।
 

ग्राफिक कार्ड चेक करें

यह सुनिश्चित करें कि वीडियो कार्ड या ग्राफिक कार्ड ठीक से काम कर रहा है।कंप्यूटर को बंद करें और वीडियो कार्ड के सभी तार और कनेक्टर को हटा दें। फिर, उन्हें फिर से ठीक से कनेक्ट करें और कंप्यूटर को चालू करें।
यदि आपके पास एक डेस्कटॉप कंप्यूटर है, तो आप एक अलग वीडियो कार्ड का उपयोग करके भी समस्या का परीक्षण कर सकते हैं।
 
यदि आपके पास एक अतिरिक्त वीडियो कार्ड है, तो इसे कंप्यूटर में स्थापित करें और देखें कि क्या इससे समस्या ठीक हो जाती है।
 
यदि आपने ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो किया है और समस्या अभी भी बनी हुई है, तो यह संभव है कि मॉनिटर, वीडियो कार्ड या मदरबोर्ड में समस्या हो। इस स्थिति में, आपको अपने कंप्यूटर को एक कंप्यूटर मरम्मत तकनीशियन को दिखाने की आवश्यकता होगी।
 

कुछ अतिरिक्त सुझाव

 

अपने कंप्यूटर को अपडेट करें।

 
हाल के सॉफ़्टवेयर अपडेट में अक्सर हार्डवेयर समस्याओं को ठीक करने के लिए सुधार शामिल होते हैं।
 

अपने BIOS को अपडेट करें

 

BIOS कंप्यूटर के हार्डवेयर को नियंत्रित करता है, इसलिए यह संभव है कि एक BIOS अपडेट समस्या को ठीक कर सकता है।

अपने कंप्यूटर के हार्डवेयर का परीक्षण करें

 
आप एक हार्डवेयर टेस्टर का उपयोग करके अपने कंप्यूटर के हार्डवेयर को परीक्षण कर सकते हैं। इससे यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि समस्या कहां से आ रही है।
 

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह जानकारी मिल गई होगी कि अगर आपके साथ ऐसी कोई प्रॉब्लम होती है तो उसे घर बैठे आप ठीक करने की कोशिश कर सकते हैं।
 

FAQ

कंप्यूटर को ऑन कैसे किया जाता है?

Power Button को Press करते ही Computer On हो जाएगा।

ओरिजिनल डिस्प्ले कैसे चेक करें?

प्ले स्टोर से डिस्प्ले टेस्टर ऐप डाउनलोड करें। अब ऐप डाउनलोड करने के बाद इसे खोलें और ‘टेस्ट’ सेक्शन पर टैप करें। फिर डिफेक्टिव पिक्सल डिटेक्शन पर टैप करें।

सबसे बढ़िया डिस्प्ले कौन सा है?

AMOLED और OLED

डिस्प्ले कितने प्रकार की होती हैं?

LCD, OLED, AMOLED, सुपर AMOLED, TFT, IPS और TFT-LCD

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *