Google Chrome के Important Features के बारे में जानिए

Google Chrome के Important Features के बारे में जानिए

अगर आपसे एक सवाल पूछे कि इंटरनेट use करने के लिए सबसे इंपोर्टेंट चीज़ क्या होती है तो आपका जवाब जरूर यही होगा कि मोबाइल और लैपटॉप जी हां आपका जवाब सही है पर असल में इंटरनेट का उपयोग करने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है ब्राउज़र ।

जाहिर सी बात है इंटरनेट में किसी चीज को सर्च करने के लिए सबसे पहले आप को किसी ब्राउज़र का उपयोग करना पड़ता है ऐसे में आज के समय में क्रोम ब्राउज़र बहुत ही पॉपुलर हो चुका है और पूरे वर्ल्ड में सबसे ज्यादा use किए जाने वाला ब्राउज़र क्रोम ब्राउज़र ही है।

इंटरनेट ब्राउज़र मार्केट शेयर में Google Chrome की बादशाही के बारे में हर कोई जानता है। लांच के बाद से इसकी शेयरिंग में लगातार वृद्धि देखने को मिली है। Google Chrome के कई कारण हैं, सरल इंटरफेस के कारण कई उपयोगकर्ता अपने पुराने ब्राउज़र को छोड़कर इसका उपयोग करते हैं। लेकिन इस प्रतिष्ठित ब्राउज़र के पॉवरफुल फ़ीचर्स के बारे में किसी में शक नहीं होना चाहिए। यह कई प्रकार के फ़ीचर्स से लैस है। Chrome में कई मजेदार फ़ीचर्स हैं जो आपके ब्राउज़िंग अनुभव को शानदार बनाने का काम करते हैं। हम इस लेख में उन फ़ीचर्स के बारे में ही चर्चा करेंगे।

अभी लेटेस्ट टाइम में गूगल क्रोम को और भी ज्यादा अपडेट कर दिया गया है जिसमें गूगल क्रोम और भी ज्यादा सीकर हो चुका है गूगल क्रोम में सिक्योरिटी का विशेष ध्यान रखा गया है गूगल क्रोम एक बहुत बड़ी कंपनी है इसलिए इसमें सिक्योरिटी और फीचर्स का विशेष ध्यान रखा जाता है इस पोस्ट के माध्यम से हम गूगल क्रोम के कुछ खास फीचर्स के बारे में जानेंगे।

Google Chrome के Important Features

PIN Tab

क्या आपने कोई ऐसा वेब पेज खोला है जिसे आप बंद नहीं करना चाहते? PIN Tab फ़ीचर आपकी इच्छा को पूरा करेगा। इसका उपयोग करने के लिए टैब पर राइट क्लिक करें और फिर “PIN Tab” पर क्लिक करें, इसके बाद यह टैब हमेशा के लिए फ़िक्स हो जाएगा। PIN Tab फीचर के माध्यम से आपको टैब का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान हो जाएगा और बहुत से टैब जो आपको इरिटेट भी कर सकते हैं वह एक ग्रुप में एक जगह पर रहेंगे इससे आपका काम और भी आसान हो जाएगा।

Chrome के Address Bar में करे Plus-minus

Chrome का Address Bar गूगल के सर्च के तौर पर भी काम करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एक कैलकुलेटर की भी भूमिका निभा सकता है? आप 12+50 टाइप करें और फिर जवाब 62 खुद आ जाएगा। इस ऑप्शन का इस्तेमाल करने के बाद आपको कैलकुलेटर इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आप क्रोम ब्राउजर में ही बड़ी आसानी से जोड़ घटाव गुणा भाग कर सकते हैं।

Chrome को फ़ाइल मैनेज़र बनाएं

किसी फ़ाइल को खोजने के लिए हम आमतौर पर विंडोज़ एक्सप्लोरर का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी फ़ाइल तक पहुंचने के लिए आप Google Chrome का भी उपयोग कर सकते हैं? आपको Address Bar में “file://C:/” टाइप करना है, और सभी फ़ोल्डर आपके सामने होंगे।

PDF Reader का काम करेगा Google Chrome

अगर आपके सिस्टम में कोई PDF रीडर नहीं है और आपको एक PDF फ़ाइल खोलनी है, तो परेशान होने की बात नहीं है। PDF फ़ाइल को सीधे Chrome के नए टैब पर ड्रैग करके ड्रॉप कर दें, फ़ाइल खुल जाएगी। इस क्रम के फीचर्स की मदद से बस एक क्लिक पर ही किसी भी पीडीएफ फाइल को रीड कर सकते हैं इसके लिए आपको अलग से किसी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

टास्क मैनेजर

आप उन वेब पेज को शत्रुघ्न कर सकते हैं जो अपलोड होने में ज्यादा समय ले रहे हैं। इसके लिए आपको ब्राउज़र बंद करने की भी जरूरत नही है। इसे करने के लिए सेटिंग्स के बाद मोर टूल्स में जाएं और फिर टास्क मैनेजर में आप हर टैब द्वारा उपयोग किए जा रहे मेमोरी और CPU रिसोर्स के बारे में भी जान पाएंगे।

Chrome बन जाएगा Audio-video player

आप अपने Chrome ब्राउज़र का उपयोग ऑडियो-वीडियो प्लेयर के तौर पर भी कर सकते हैं। बस फ़ाइल को ड्रैग करके Chrome ब्राउज़र पर ड्रॉप कर दें, Google Chrome आगे का काम खुद-ब-खुद कर देगा। किसी ऑडियो वीडियो को paly करने के लिए आपको किसी दूसरे मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है पर क्रम के इस फीचर की वजह से आप डायरेक्ट ऑडियो वीडियो प्ले कर सकते हैं उसके लिए आप किसी दूसरे सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Download की हुई फ़ाइल को ड्रैग और ड्रॉप करें

आप आसानी से Chrome में डाउनलोड की हुई फ़ाइल को सीधे अपने चयनित फ़ोल्डर में भेज सकते हैं। यानी फ़ाइल डाउनलोड होने के बाद उस तक पहुँचने के लिए बार-बार डाउनलोड लोकेशन में जाने की ज़रूरत नहीं होगी।

क्या आप भी Google Chrome के किसी मजेदार फ़ीचर के बारे में जानते हैं? नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के जरिए हमें बताएं।

Read more :-EMAIL में CC और BCC क्या होता है ? और इनका कैसे USE किया जाता है ?

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *