Google Doodle Kya Hai

Google Doodle Kya Hai? गूगल डूडल की पूरी जानकारी ।

क्या आप जानते हैं कि Google Doodle Kya Hai जब भी आप गूगल ओपन करते हैं तो गूगल के logo में कुछ ना कुछ चेंज आपको दिखाई देता है गूगल का logo हमेशा एक ही डिजाइन का नहीं होता है खासतौर पर किसी स्पेशल दिन या किसी स्पेशल इवेंट में अक्सर आपने देखा होगा कि गूगल का लोगो चेंज दिखाई देता है इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि Google Doodle क्या है
 
गूगल का डूडल क्योंकि गूगल कंपनी के द्वारा बनाया गया था इसलिए इसका एक अपना अलग ही महत्व है किसी खास ऑक्शन या किसी खास दिन ही इस डूडल का इस्तेमाल किया जाता है गूगल डूडल का जब भी इस्तेमाल किया जाता है इसे बहुत ही खास तरीके से डिजाइन किया जाता है आपने अक्सर सर्च इंजन पर कुछ सर्च करने से पहले गूगल के डिजाइन में अक्षर चेंज होते जरूर देखा होगा इसी डिजाइन को गूगल डूडल कहते हैं। चलिए और भी जानते हैं गूगल डूडल के बारे में।
 

Google Doodle Kya Hai (गूगल डूडल क्या है?)

गूगल डूडल एक तरह का logo होता है जो गूगल के होमपेज पर टेम्पररी तौर पर डिस्प्ले होता है. यह लोगो इवेंट्स हिस्टोरिकल मिलेस्तोनेस फेस्टिवल्स या फेमस पर्सनालिटीज को हॉनर करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है
 

गूगल डूडल कब शुरू हुआ?

गूगल डूडल का प्रारम्भ 1998 में हुआ था जब गूगल के फाउंडर्स Larry Page और Sergey Brin ने बर्निंग मैन फेस्टिवल को अटेंड किया था. उस दिन उन्होंने गूगल के logo में एक सिंपल स्टिक फिगर डूडल को incorporate किया ।
 

कुछ पॉपुलर गूगल डूडल

कुछ पापुलर गूगल डूडल जैसे – Albert Einstein’s birthday, Earth Day, ICC Cricket World Cup और और भी बहुत कुछ जब यूनिक होता है और स्पेसिफिक इवेंट या ऑक्शन के लिए डिजाइन किया जाता है स्पेशल ऑकेजन पर आपने जरूर देखा होगा कि गूगल का लोगो चेंज होता है और एक इंटरेस्टिंग तरीके का लोगो दिखाई देता है

गूगल डूडल कैसे बनाए जाते हैं

गूगल डूडल Google के आंतरिक कलाकारों और डिजाइनरों द्वारा बनाए जाते हैं। डूडल आमतौर पर हाथ से डिज़ाइन किए जाते हैं, लेकिन कभी-कभी वे कंप्यूटर-जनित भी होते हैं। डूडल बनाने के लिए, कलाकार और डिजाइनर पहले विषय का रिसर्च करते हैं और फिर एक डिज़ाइन बनाते हैं जो विषय को सटीक और आकर्षक तरीके से दर्शाता है।
 

गूगल डूडल के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य

  • सबसे लंबा चलने वाला गूगल डूडल 2009 में बनाया गया था। यह डूडल 100 दिनों तक चला और 100वीं वर्षगांठ मनाने के लिए बनाया गया था।
  • सबसे इंटरैक्टिव गूगल डूडल 2013 में बनाया गया था। यह डूडल लुईस कैरोल के “अलिस इन वंडरलैंड” को मनाने के लिए बनाया गया था और इसमें उपयोगकर्ताओं को खेलने के लिए कई अलग-अलग गेम थे।
  • सबसे प्रसिद्ध गूगल डूडल 2015 में बनाया गया था। यह डूडल मैरी क्यूरी को मनाने के लिए बनाया गया था और इसमें एक इंटरैक्टिव प्रयोग शामिल था जो उपयोगकर्ताओं को रेडियोधर्मिता के बारे में सीखने की अनुमति देता था।
 

निष्कर्ष

Google Doodle एक creative way है जिससे गूगल अपने यूजर्स को इंर्पोटेंट इवेंट और पर्सनेलिटीज के बारे में अवेयर करता है यह एक आर्ट फॉर्म भी है जो हर दिन अलग होता है आशा करते हैं इस पोस्ट के माध्यम से आपका पता चल गया होगा कि आखिर Google Doodle क्या है
 

FAQ

गूगल डूडल का उपयोग किस लिए किया जाता है?

Google Doodle का उपयोग इवेंट और ओकेसन को सेलिब्रेट करने या अवेयरनेस क्रिएट करने के लिए किया जाता है 

मैं गूगल डूडल गेम कहां खेल सकता हूं ?

कुछ Google Doodles गेम होते हैं जो गूगल के होम पेज पर डिस्प्ले होते हैं आप उन्हें होम पेज पर जाकर खेल सकते हैं

क्या पुराने गूगल डूडल गेम खेलने का कोई तरीका है?

पुराने Google Doodle गेम को आप Google Doodle archive या Google Doodle पेज पर जाकर खेल सकते हैं यह एक कलेक्शन होती है उन पुराने डूडल गेम्स के । 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *