Google Fast Pair क्या है

Google Fast Pair क्या है? यह कैसे काम करता है?

Google Fast Pair एक feature है जो आपको Bluetooth और Bluetooth Low Energy (BLE) डिवाइसों को अपने स्मार्टफोन या टैबलेट के साथ जल्दी और आसानी से connect करने के लिए allow करता है।

Google Fast Pair क्या है?

Google Fast Pair एक feature है जो आपको Bluetooth और Bluetooth Low Energy (BLE) डिवाइसों को अपने स्मार्टफोन या टैबलेट के साथ जल्दी और आसानी से connect करने  के लिए allow करता है। ये फैसिलिटी बहुत सी डिवाइस  के साथ काम करती है जैसे की हेडफ़ोन, स्पीकर, कार किट, माउस और कीबोर्ड आदि। Google Fast Pair  फैसिलिटी के जरिए आप किसी भी डिवाइस को बहुत ही आसानी से और बहुत ही जल्दी कनेक्ट कर सकते हैं।

Google Fast Pair कैसे काम करता है?

जैसा कि आपने Google Fast Pair के बारे में ऊपर जाना की Google Fast Pair क्या होता है अब हम जानते हैं कि आखिर Google Fast Pair काम कैसे करते हैं Google Fast Pair मुख्य रुप से दो भागों में काम करता है:

  • पहला स्टेप होता है,  “पता लगाने” का, ये डिवाइज को find करने के रूप में जाना जाता है, डिवाइस को एक-दूसरे को खोजने की अनुमति देता है। यह BLE ( Bluetooth Low Energy) का उपयोग करके किया जाता है, जो एक low-energy communication protocol है जो डिवाइसों को एक-दूसरे के साथ communicate करने की अनुमति देता है, जब दो डिवाइज एक दूसरे के करीब ना हो तो उन दोनो को आपस में find करता है
  • दूसरा स्टेप होता है दो डिवाइस को आपस में कनेक्ट करना, जिसे आम तौर पर pairing कहते है इस स्टेट में दोनों डिवाइस को पर करके आपस में कनेक्ट किया जाता है यह बहुत ही आम प्रक्रिया है इसमें कुछ सेकंड्स का समय ही लगता है।

Google Fast Pair के लाभ क्या क्या है

Google Fast Pair के कई लाभ हैं, जैसे की :-

  • यह आपको Bluetooth और BLE डिवाइसों को जल्दी और आसानी से जोड़ने की अनुमति देता है। ब्लूटूथ लो एनर्जी का इस्तेमाल करके दो डिवाइस को आपस में बहुत ही जल्दी कनेक्ट कर सकते हैं
  • यह आपको अपने डिवाइसों को अपने Google account से जोड़ने की अनुमति देता है, जिससे आप उन्हें अपने सभी डिवाइज पर सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं।
  •  इसकी मदद से आप किसी भी डिवाइज को Google account से कनेक्ट कर सकते है यह सभी डिवाइज में काम करता है चाहे मोबाइल हो लैपटॉप हो या फिर टेबलेट।
  •  यह आपको अपने डिवाइसों को कनेक्ट करने के लिए सुरक्षित और विश्वसनीय सुविधा प्रदान करता है।

Google Fast Pair का उपयोग कैसे करें?

Google Fast Pair का उपयोग करने के लिए, सबसे पहले आपको  अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर Google Fast Pair सुविधा को इनेबल करना होगा। इसके लिए आप  अपने डिवाइस के सेटिंग्स ऐप में जाकर कर इसे इनेबल कर सकते हैं।

एक बार जब आप Google Fast Pair सुविधा को इनेबल कर लेते हैं, तो आप किसी भी डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें :

  • डिवाइस को अपने स्मार्टफोन या टैबलेट के करीब रखें।
  • डिवाइस को खोजने के लिए अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर “कनेक्ट करें” बटन दबाएं।
  • यदि आवश्यक हो, तो डिवाइस पर एक पासवर्ड जरूर सेट करें इससे आपकी सुरक्षा बढ़ जायेगी ।
  • डिवाइस सफलतापूर्वक कनेक्ट होने के बाद, आप इसे अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।
  • अगर आपने फोन में notifications को disabled कर रखा है तो इन स्टेप्स का फॉलो करके दोबारा से re-enable कर सकते Settings > Apps & notifications > Google Play services > Notifications.

Google Fast Pair के साथ कौन से डिवाइज सपोर्ट करते है

Google Fast Pair कई प्रकार के डिवाइसों के साथ काम करता है, जैसे की हेडफ़ोन, स्पीकर, कार किट, माउस, कीबोर्ड इन सभी डिवाइस में Google Fast Pair बहुत ही आसानी स्टार्ट हो जाता है Google Fast Pair का सपोर्ट करने वाले कई अन्य प्रकार के डिवाइस भी हैं। आप Google Fast Pair वेबसाइट पर supported डिवाइसों की लिस्ट देख सकते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट के माध्यम से आपको Google Fast Pair के बारे में जानकारी देने की कोशिश की गई है Google Fast Pair क्या है और यह कैसे काम करता है उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा।

इन्हे भी पढ़ें ;-

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *