INFORMATION TECHNOLOGY क्या है

INFORMATION TECHNOLOGY क्या है (What is Information Technology in Hindi)

आज की इस तेज रफ्तार भरी दुनिया में सूचना प्रौद्योगिकी यानी INFORMATION TECHNOLOGY शब्द हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है इसे संक्षिप्त रूप में आईटी (IT) भी कहा जाता है INFORMATION TECHNOLOGY क्या है यह हमारे जीवन में कैसे काम करता है इन्हीं सब विषयों के बारे में इस पोस्ट में जानेंगे ।

Table of Contents

आईटी क्या है (What is IT meaning in Hindi)

आईटी शब्द का मतलब होता है INFORMATION TECHNOLOGY हिंदी में इस “सूचना प्रौद्योगिकी” भी कहते हैं।

INFORMATION TECHNOLOGY क्या है (Definition)

मूलतः INFORMATION TECHNOLOGY यानी सूचना प्रौद्योगिकी डाटा को कलेक्ट करना उसे प्रोसेस करना और मैनेज करने को भी कहा जाता है यह विभिन्न उपकरणों टेक्नॉलॉजी और प्रणालियों का उपयोग करके डाटा को हैंडल और मैनुपुलेट करता है जिससे व्यक्तियों संगठनों और समाजों को उनके टारगेट स्कोर पूरा करने एवं काम को आसान बनाने में मदद होती है INFORMATION TECHNOLOGY यह बहुत ही सीमित नहीं है बल्कि अलग-अलग क्षेत्रों में इसके अलग-अलग परिणाम देखने को मिलते हैं

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के घटक (Components of IT)

INFORMATION TECHNOLOGY के क्षेत्र में वैसे बहुत सी शाखाएं होती हैं पर इनमें से कुछ महत्वपूर्ण शाखाएं है जो बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो इस प्रकार हैं :-

हार्डवेयर

INFORMATION TECHNOLOGY की इस शाखा में कंप्यूटर, सर्वर, स्मार्टफोन, टेबलेट और नेटवर्किंग जैसे फिजिकल उपकरण शामिल है इन के माध्यम से डाटा प्रोसेसिंग और स्टोरेज किया जाता है।

Software

इस शाखा के अंतर्गत सॉफ्टवेयर, एप्लीकेशन और प्रोग्राम आते हैं जिसके माध्यम से विशिष्ट कार्यों को करने एवं उन्हें डिजाइन करने में मदद मिलती है ऑपरेटिंग सिस्टम से लेकर विभिन्न उद्देश्यों के लिए विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर जैसे वर्ड प्रोसेसिंग, डेटा विश्लेषण, डिजाइन इत्यादि आईटी के संचालन को आसान बनाते हैं।

डाटा और डेटाबेस

आईटी सेक्टर में डाटा और डेटाबेस यह उसकी धड़कन की तरह काम करता है इसमें डाटा को कलेक्ट करना उन्हें एकत्रित करना और डाटा को जी डेवलपमेंट करना रिसर्च करना उनकी रिपोर्टिंग जैसे कार्य किए जाते हैं।

नेटवर्क और टेलीकम्युनिकेशन

आईटी सेक्टर में नेटवर्क जैसे कि इंटरनेट के माध्यम से भौगोलिक सीमाओं में डाटा का आदान प्रदान करना और सेटेलाइट के माध्यम से वायरलेस कनेक्शन के जरिए INFORMATION TECHNOLOGY का संयोजन को सुनिश्चित करना होता है।

साइबर सिक्योरिटी

इस आधुनिक दुनिया में डिजिटल सेवाएं जैसे ही बढ़ती हैं और एक दूसरे से इंटरनेट कनेक्ट होती हैं ऐसे में साइबर अटैक्स का खतरा बढ़ जाता है इन्हीं साइबर अटैक्स से बचने के लिए इस शाखा के अंतर्गत साइबर सिक्योरिटी तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।

क्लाउड कंप्यूटिंग

क्लाउड कंप्यूटिंग के माध्यम से इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की दुनिया में डाटा को प्रोसेस करना उन्हें स्टोरेज करना जैसे आवश्यक कामों को आसानी पूर्वक किया जाता है।

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) के उपयोग क्या हैं?

Business (व्यापार)

व्यापार के क्षेत्र में INFORMATION TECHNOLOGY की मदद से बहुत ही विभिन्न सुविधाएं जिन्हें आसान बना दिया गया है जैसे ग्राहक सेवा ई-कॉमर्स ऑनलाइन लेनदेन डिजिटल मार्केटिंग जैसी सुविधाएं जो हमारे लिए आसान बन गई है।

Education (शिक्षा)

एजुकेशन की दुनिया में INFORMATION TECHNOLOGY में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जहां छात्रों को ई लर्निंग प्लेटफॉर्म, ऑनलाइन कोर्सेज, और डिजिटल संसाधनों जैसी सुविधाएं बहुत ही आसानी से उपलब्ध कराई जा सकती हैं INFORMATION TECHNOLOGY की वजह से एजुकेशन सिस्टम को आसान बनाया जा सका है।

Telecommunications (दूरसंचार)

INFORMATION TECHNOLOGY ने कम्युनिकेशन की परिभाषा ही बदल दी है सोशल मीडिया ईमेल जैसे प्लेटफार्म की मदद से कम्युनिकेशन की दूरियों को कम कर दिया गया।

Entertainment (मनोरंजन)

एंटरटेनमेंट सेक्टर में INFORMATION TECHNOLOGY की मदद से इसकी छवि को बदल दिया गया है लाइव स्ट्रीमिंग गेम से लेकर डिजिटल कंटेंट वीडियोस आर्टिकल्स जैसे वर्चुअली कॉन्टेंट के माध्यम से इंटरटेनमेंट की दुनिया को बहुत ही दिलचस्प बना दिया गया है।

Security (सुरक्षा)

सिक्योरिटी की बात करें अगर तो INFORMATION TECHNOLOGY के माध्यम से साइबरसिक्योरिटी जैसी सुविधाएं हमे आज के समय में प्रदान की जाती है जो हमारे संवाद एवं गोपनीयता को सहेज के रखने में बहुत ही मददगार साबित हुआ है।

Heath (स्वास्थ्य)

INFORMATION TECHNOLOGY की मदद से ही आज के समय में बड़ी-बड़ी बीमारियों से लड़ने के लिए कई तकनीकों को डिवेलप किया गया है और यहां तक की INFORMATION TECHNOLOGY की मदद से ही रिसर्च करके कई बड़ी बीमारियों से निजात पाने के तरीके ढूंढे जा पा रहे हैं।

Research (शोध)

किसी भी विषय का रिचार्ज करने या शोध करने में INFORMATION TECHNOLOGY का बहुत ही बड़ा योगदान है आज के समय में इंटरनेट के माध्यम से किसी भी विषय में रिसर्च करना बहुत आसान हो चुका है।

आईटी इंजीनियर कौन है और आईटी इंजीनियरिंग क्या है?

आईटी इंजीनियर बहुत ही हाई लेवल के आईटी प्रोफेशनल्स होते हैं जो किसी भी कंपनी के कंप्यूटर सिस्टम को डिजाइन करना उन्हें इंस्टॉल करना और उन्हें मैनेजमेंट करने जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को लेने के लिए सक्षम होते हैं।

आईटी विशेषज्ञों की विभिन्न भूमिकाएं

INFORMATION TECHNOLOGY की दुनिया में आईटी प्रोफेशनल्स का काम सिस्टम और डाटा सिक्योरिटी से लेकर नेटवर्क को स्टेबल बनाए रखने एवं उन्हें चलाने जैसे कार्य को पूरी जिम्मेदारी और सहजता के साथ करना होता है आईटी प्रोफेशनल्स प्रोग्रामिंग डाटा इनपुट और डाटा बेस मैनेजमेंट जैसे महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाते हैं।

Information Technology (IT) कोर्स क्या है?

इनफॉरमेशन के बारे में गहन अध्ययन करना ही इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी कोर्स के अंदर सिखाया जाता है जिसमें सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन और कंप्यूटर हार्डवेयर की मदद से इनफॉरमेशन को प्रोटेक्ट करना स्टोर करना ट्रांसलेट करना उन्हें सीकर करना आदि जैसी चीज सिखाया जाता है इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के कोर्स कक्षा दसवीं पास करने के बाद से भी आप कर सकते हैं।

आईटी (IT) कोर्स कैसे करें या IT में अपना करियर कैसे बनाएं ?

आईटी कोर्स करने के लिए आज के समय में ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध हो चुके हैं जिन्हें आप घर बैठे भी कर सकते हैं और अपना कैरियर बना सकते हैं इनमें से कुछ मुख्य तरह के कोर्स इस प्रकार हैं

  • Degree Course – डिग्री कोर्स के अंतर्गत आपको कम से कम 4 साल की पढ़ाई करनी होती है जिसमें आपको एक विशिष्ट डिग्री प्रदान की जाती है।
  • Diploma Course – डिप्लोमा कोर्स विभिन्न प्रकार के होते हैं जिनमें से 6 महीने से लेकर 2 साल तक की डिप्लोमा कोर्स होते हैं जिन्हें करने के बाद आप अपने करियर में इन डिप्लोमा का यूज कर सकते हैं।
  • Certificate Course – सर्टिफिकेट कोर्स के अंतर्गत आपको एक स्पेसिफिक सब्जेक्ट का ज्ञान दिया जाता है और इसे कंप्लीट करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है जिसे आप अपने करियर में आगे कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह बताने के लिए कि हां आपको इस विषय में जानकारी है।

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

आईटी कौन सी पढ़ाई होती है?

आईटी की पढ़ाई कंप्यूटर मोबाइल एप्लीकेशन हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के माध्यम से इंफॉर्मेशन को एकत्रित करने के बारे में की जाती है आप इस पोस्ट किसी भी माध्यम से पढ़ रहे हैं यह आईटी के माध्यम से ही संभव हो पाया है।

आईटी कोर्स कितने साल का होता है?

आईटी कोर्स 6 महीने से लेकर 4 साल तक का होता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप डिग्री कर रहे हैं डिप्लोमा कर रहे हैं या फिर कोई एक सर्टिफिकेट ही ले रहे हैं।

आईटी कोर्स की फीस कितनी है?

आईटी कोर्स की फीस 70000 से लेकर डेढ़ लाख तक की होती है यह आपकी रुचि पर निर्भर करता है कि आप डिग्री कर रहे हैं डिप्लोमा कर रहे हैं या सर्टिफिकेट ले रहे हैं।

डिप्लोमा इन आईटी क्या होता है?

डिप्लोमा इन आईटी INFORMATION TECHNOLOGY के क्षेत्र में पढ़ाई करके एक डिप्लोमा प्राप्त करने को कहा जाता है।

आईटी इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

आईटी इंजीनियर की सैलरी 2.50 लाख से लेकर 10 लाख सालाना तक होती है।

आईटी में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

आईटी में 50 से भी अधिक कोर्स होते हैं और इन कोर्स के अंतर्गत अलग-अलग सब्जेक्ट होते हैं electrician, fitter, Moulder इनमे से जो भी course आप सुनेंगे उसी विषय में आपको पढ़ाई करनी होगी पढ़ाई में प्रेक्टिकल के साथ-साथ आपको थ्योरी भी करनी होगी।

भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी कौन सी है?

(TCS) यानी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यह भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है।

IT करने के लिए कितने परसेंट चाहिए?

आईटी करने के लिए न्यूनतम 33% आवश्यक होते हैं।

आईटी करने के बाद क्या कर सकते हैं?

आईटी करने के बाद आईटी इंजीनियर कहलाते हैं जिन्हें बड़ी-बड़ी कंपनियां ऑर्गेनाइजेशन अपने कंप्यूटर सिस्टम एवं अपने टेलीकम्युनिकेशन सिस्टम को चलाने एवं उन्हें मैनेज करने के लिए हायर करते हैं।

आईटी क्षेत्र में सैलरी क्या होगी

आईटी क्षेत्र में सैलरी उनके स्पेशलाइजेशन पर निर्भर करता है जय सैलरी 12000 से शुरू होकर 5 लाख महीने तक की होती है।

भारत में आईटी सेक्टर में कितनी नौकरियां हैं?

कितनी वर्ष 2022 में अनुमानित 592000 नौकरियां आईटी सेक्टर में हैं।

विश्व की सबसे बड़ी आईटी कंपनी कौन सी है?

IBM (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन कॉर्पोरेशन) विश्व की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है।

भारत की टॉप 10 आईटी कंपनी कौन सी है?

  • Tata Consultancy Services (TCS)
  • Infosys
  • Wipro
  • HCL Technologies
  • Tech Mahindra
  • Larsen & Toubro Infotech (LTI)
  • Mindtree
  • Mphasis
  • Cyient
  • Persistent Systems

भारत में किस राज्य में आईटी कंपनियां ज्यादा हैं?

बेंगलुरु में सबसे ज्यादा आईटी कंपनियां है इनमें 67000 से भी ज्यादा रजिस्टर्ड कंपनियां है।

भारत में किस आईटी कंपनी के कर्मचारी सबसे ज्यादा हैं?

TCS कंपनी में 3 लाख से भी ज्यादा कर्मचारी है।

निष्कर्ष

उम्मीद है इस पोस्ट में अपने आईटी यानी इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के बारे में विस्तार से जाना होगा साथ ही आपके मन में उठ रहे बहुत से सवालों के जवाब इस पोस्ट में आपको मिल चुके होंगे।

Read more :-

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *