Jio AirFiber क्या है?

Jio AirFiber क्या है? पूरी जानकारी |

क्या आप जानते हैं कि Jio AirFiber क्या है और यह कैसे काम करता है जब से जिओ मोबाइल लांच हुआ है तब से इंटरनेट तो कुछ समय के लिए फ्री में मिला है इसके बाद जिओ कंपनी में इसका चार्ज लेना शुरू कर दिया
 
जैसा कि आप सभी जानते हैं कि दिन पर दिन जिओ यूजर्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है ऐसे में नॉर्मल 4g जिओ की इंटरनेट स्पीड कभी-कभी बहुत कम हो जाती है इस समस्या को देखते हुए रिलायंस जिओ कंपनी ने जियो और फाइबर का निर्माण किया जिसके माध्यम से बहुत ही तेज इंटरनेट मिलना शुरू हो गया।
 

Jio AirFiber क्या है?

 
Jio AirFiber एक ब्रांड बेड इंटरनेट सर्विस है जो रिलायंस जिओ द्वारा प्रदान की जाती है इसका उद्देश्य हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराना है घरों और व्यावसायिक स्थान तक साथ ही VOIP (वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल) पर भी सुविधा प्रदान करता है यह सर्विस फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क का उपयोग करके इंटरनेट को घर तक पहुंचती है और अक्सर बहुत तेज और कंसिस्टेंट इंटरनेट स्पीड प्रदान करती है
 

Jio AirFiber के मुख्य लाभ क्या क्या हैं

 

हाई-स्पीड इंटरनेट

Jio AirFiber 1 Gbps तक की डाउनलोड और अपलोड स्पीड प्रदान करता है। नॉर्मल जिओ इंटरनेट की मुकाबले में इसकी स्पीड बहुत ज्यादा होती है

 

वायरलेस कनेक्शन

Jio AirFiber के लिए किसी भी प्रकार के केबल या फाइबर ऑप्टिक की आवश्यकता नहीं होती है। जियो और फाइबर के कनेक्शन में किसी भी तरह का वायर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है यह पूरी तरह वायरलेस कनेक्शन होता है इसलिए इसे कहीं भी कभी भी आसानी से लगाया जा सकता है।
 

आसान स्थापना

 
Jio AirFiber को स्थापित करने के लिए किसी विशेष कौशल या ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है। जियो और फाइबर को इंस्टॉल करने के लिए किसी भी स्पेशलिस्ट की जरूरत नहीं होता है बल्कि इसे केवल इसके मैन्युअल गाइड को ही पढ़कर कोई भी आसानी से इंस्टॉल कर सकता है और आसानी से इंटरनेट को कनेक्ट एवं एक्सेस कर सकता है।
 

Jio AirFiber की कीमत कितनी होती है

 
Jio AirFiber की कीमत 599 रुपये प्रति माह से शुरू होती है।
 

Jio AirFiber कैसे काम करता है?

 
Jio AirFiber में दो इंर्पोटेंट कॉम्पोनेंट्स होते हैं जो इस प्रकार काम करते हैं
 

Jio AirFiber डिवाइस

 
यह एक वायरलेस डिवाइस है जिसे छत या खुली जगह पर लगाया जाता है। यह डिवाइस 5G सिग्नल को रिसीव करता है और इसे वाई-फाई के माध्यम से अन्य डिवाइसों तक पहुंचाता है। इसे लगाना या इंस्टॉल करना बहुत ही आसान होता है जब से चाहिए लॉन्च हुआ है तब से इंटरनेट की स्पीड बहुत ही आसानी से मिल जाती है।
 

Jio AirFiber वाई-फाई राउटर

 
 यह एक वाई-फाई राउटर है जिसे Jio AirFiber डिवाइस से जोड़ा जाता है। यह राउटर अन्य डिवाइसों को वाई-फाई कनेक्शन प्रदान करता है। वाई-फाई राउटर की मदद से किसी भी डिवाइस में आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है क्योंकि यह एक वायरलेस कनेक्शन है इसमें किसी तरह का वायर का झंझट नहीं होता इसलिए उसे कहीं भी आसानी से लगाया जा सकता है शायद इसी वजह से मार्केट में इसकी वैल्यू दिन पर दिन बढ़ती जा रहे हैं
 
Jio AirFiber डिवाइस और Jio AirFiber वाई-फाई राउटर को एक साथ स्थापित करने के बाद, आप अपने घर या ऑफिस में हाई-स्पीड इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं।
 

Jio AirFiber उपलब्धता

 
Jio AirFiber वर्तमान में भारत के 8 शहरों में उपलब्ध है:
 
* मुंबई
* दिल्ली
* बैंगलोर
* चेन्नई
* कोलकाता
* हैदराबाद
* पुणे
* लखनऊ
 
जियो ने कहा है कि वह जल्द ही अन्य शहरों में भी इस सेवा की उपलब्धता बढ़ाएगी।
 
Jio AirFiber एक वायरलेस ब्रॉडबैंड सेवा है जो 5G तकनीक का उपयोग करती है। यह बिना किसी केबल या फाइबर कनेक्शन के उच्च गति वाला इंटरनेट प्रदान करती है।
 

Jio AirFiber के प्लान

 

AirFiber Basic

 
इस प्लान में 30 एमबीपीएस की स्पीड मिलती है और इसकी कीमत 599 रुपये प्रति माह है।
 

AirFiber Standard

 
 इस प्लान में 100 एमबीपीएस की स्पीड मिलती है और इसकी कीमत 999 रुपये प्रति माह है।
 

AirFiber Max

 
 इस प्लान में 300, 500 और 1000 एमबीपीएस तक की स्पीड मिलती है और इसकी कीमतें क्रमशः 1499, 2499 और 3999 रुपये प्रति माह हैं।
 
Jio AirFiber को ऑनलाइन या जियो स्टोर से खरीदा जा सकता है।
 

निष्कर्ष

 
इस पोस्ट के माध्यम से अपने जाना कि जियो और फाइबर क्या है यह कैसे काम करता है इसकी कीमत कितनी है और इसके प्लान कौन-कौन से हैं उम्मीद है या पोस्ट आपको पसंद आया होगा।
 

FAQ

जियो फाइबर से क्या क्या चल सकता है?

1Gbps तक की इंटरनेट स्पीड के साथ-साथ 550 डिजिटल टीवी चैनल्स और 16 OTT प्लेटफॉर्म्स को एक्सेस करने की सुविधा मिलती है

जिओ फाइबर कितने रुपए में मिलता है?

1197 रुपए

जिओ फाइबर लगवाने के लिए क्या करें?

रजिस्ट्रेशन के लिए www.jio.com पर जाएं या MyJio ऐप डाउनलोड करें। यहां Jio Fiber के पेज पर क्लिक करें।

क्या जिओ फाइबर 6 महीने के लिए फ्री है?

नहीं 

कौन सा नेटवर्क अनलिमिटेड डाटा देता है?

एयरटेल और रिलायंस जियो

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *