क्या रिफर्बिश्ड डिवाइस (मोबाइल या लैपटॉप) खरीदना सही होता है ?

क्या रिफर्बिश्ड डिवाइस (मोबाइल या लैपटॉप) खरीदना सही होता है ?

जब भी रिफर्बिश्ड शब्द का जिक्र किया जाता है चाहे वह मोबाइल के लिए हम या लैपटॉप के लिए आपके दिमाग में एक सवाल जरूर उठना होगा कि क्या रेफर बेस्ट चीज खरीदना सही होता है या नहीं इस पोस्ट के माध्यम से हम यही जानेंगे कि क्या कोई भी रिफर्बिश्ड डिवाइस खरीदना सही है या नहीं।
रिफर्बिश्ड डिवाइस को खरीदने से पहले सबसे पहले हमें यह समझना होगा कि आखिर रिफर्बिश्ड का मतलब क्या होता है।

Refurbished का मतलब क्या होता है

Refurbished का मतलब होता है कि एक उत्पाद या डिवाइस, जैसे कि मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप, या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, पहले किसी उपयोगकर्ता द्वारा इस्तेमाल किया गया था, लेकिन फिर उसको किसी मान्यता प्राप्त करने वाले सर्विस सेंटर या निर्माता द्वारा मरम्मत और देखभाल किया गया। इसके बाद, यह उत्पाद एक नवीनीकृत स्थिति में बेचा जाता है। ‘Refurbished’ उत्पादों को आमतौर पर ब्रांड और विक्रेता के गुणवत्ता मानकों के हिसाब से नवीनीकृत किया जाता है, लेकिन इनमें कुछ पहले के signs of wear and tear हो सकते हैं। ‘Refurbished’ उत्पाद आमतौर पर नए उत्पादों के मुकाबले सस्ते होते हैं, और इसलिए लोग इन्हें एक कॉस्ट-इफेक्टिव विकल्प के रूप में मानते हैं।

क्या refurbished डिवाइस (मोबाइल या लैपटॉप) खरीदना सही होता है ?

“रिफर्बिश्ड मोबाइल फोन्स एक cost-effective विकल्प हो सकते हैं, लेकिन इनकी quality और performance seller पर depend करता है. refurbished फोन्स आमतौर पर वो फोन्स होते हैं जो पहले किसी और ने use किए थे, फिर उन्हें repair किया गया और एक renewed  condition में बेचा जाता है. ये फोन्स आमतौर पर ब्रांड और विक्रेता के quality standards  के हिसाब से refurbished होते हैं.
अगर आप एक refurbished  खरीदना चाहते हैं, तो ये कुछ points ध्यान में रखें:
1. Seller Ka Vishwas : एक reputed  और trustworthy seller से ही refurbished फोन खरीदें. आप online retailers  या authorized sellers को consider कर सकते हैं.
2. वारंटी : Refurbished फोन्स पर warranty  होनी चाहिए, ताकि आप किसी problem के case में उन्हें return  या repair करवा सकें.
3. Condition : Phone के condition को thoroughly  check करें. Display, battery , buttons, और other features का proper kaam कर रहा होना चाहिए.
4. Return Policy : Seller की return policy को samjhein, ताकि अगर आप phone में कोई issue पाते हैं, तो use return कर सकें.
5. Pricing : Refurbished  फोन्स आमतौर पर new  फोन्स से सस्ती होती हैं, लेकिन अगर किसी deal  में price बहुत ही कम हो, तो ये भी एक red flag  हो सकता है. Refurbished फोन्स को carefully select करके खरीदने से आप पैसे बचा सकते हैं, लेकिन ध्यान से research  और precautions लेना important है.

ई-कॉमर्स कंपनियां रिफर्बिश्ड मोबाइल क्यों बेचती हैं

बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियाँ रिफर्बिश्ड मोबाइल्स क्यों बेचती हैं, इसके कई कारण हो सकते हैं:
Cost-Effective Option: रिफर्बिश्ड मोबाइल्स नए मोबाइल्स के मुकाबले सस्ते होते हैं, जिससे उन्हें बजट के अंदर कई ग्राहकों को पुर्चेस करने का मौका मिलता है.
Environmentally Friendly: रिफर्बिश्ड डिवाइस्स का उपयोग करना पुराने इलेक्ट्रॉनिक्स के पुनर्चक्रण को बढ़ावा देता है और इससे वायरमेंटल विकल्प को बेहतर बनाता है.
Quality Control: बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियाँ अक्सर रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स को अच्छी गुणवत्ता और प्रदर्शन के साथ बेचती हैं, ताकि ग्राहकों को मान्यता प्राप्त होती है.
Variety of Options: रिफर्बिश्ड मोबाइल्स कंपनियों को विभिन्न मोडल्स और मार्केट्स के ग्राहकों के लिए विभिन्न विकल्प प्रदान करने में मदद करते हैं.
Warranty and Support: कई कंपनियाँ रिफर्बिश्ड मोबाइल्स पर warranty और समर्थन प्रदान करती हैं, जिससे ग्राहक अधिक विश्वास करते हैं.
इसके बावजूद, ग्राहकों को रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिए

रिफर्बिश्ड मोबाइल के नुकसान

रिफर्बिश्ड मोबाइल खरीदते समय कुछ नुकसान या संवेदनशीलता हो सकती है, जिनमें निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:
Quality Variation: सब रिफर्बिश्ड मोबाइल बराबर गुणवत्ता नहीं रखते हैं, और आपको साइलर विशेषता और ब्रांड की गुणवत्ता पर निर्भर करेगा.
Limited Warranty: कुछ रिफर्बिश्ड मोबाइल पर केवल सीमित वारंटी होती है, जिससे यदि आपको किसी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो आपको अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.
Previous Usage: रिफर्बिश्ड मोबाइल उपयोगकर्ता द्वारा पहले इस्तेमाल किए गए होते हैं, और उनमें पहले के signs of wear and tear हो सकते हैं.
Obsolete Technology: कुछ रिफर्बिश्ड मोबाइल पुरानी तकनीक के होते हैं इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना बेहद जरुरी है की जो मोबाइल आप ले रहे है वो किस टेक्नॉलजी का उपयोग करके बनाया गया है

FAQ

 कैसे पता करें कि फोन रीफर्बिश्ड है या ओरिजिनल?

##786# या #*#786#*# दयाल करके आप चेक कर सकते है की फोन Refurbished है या नहीं

फोन ओरिजिनल कैसे चेक करें?

*#06#

क्या रिफर्बिश्ड आईफोन में 100% बैटरी होती है?

नहीं 85 से 100% के बीच होती है

इन्हे भी पढ़े :-

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *