लैपटॉप या पीसी या मैक में स्क्रीनशॉट कैसे लें

लैपटॉप या पीसी या मैक में स्क्रीनशॉट कैसे लें ?

क्या आप अपने विंडोज लैपटॉप या पीसी पर स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं? क्या आप अपनी पूरी स्क्रीन, एक ही विंडो या  एरिआ को कैप्चर करना चाहते हैं? विंडोज 10, विंडोज 11, और विंडोज 8 और विंडोज 7 में स्क्रीनशॉट लेने के कई तेज़ और सरल तरीके हैं। इसलिए मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप कीबोर्ड शॉर्टकट (प्रिंट स्क्रीन की जोड़ी में शामिल है), बिल्ट-इन स्निपिंग टूल ऐप का उपयोग करके अपने विंडोज डेस्कटॉप या लैपटॉप का किसी भी एरिया को कैप्चर कर सकते हैं।

डेस्कटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के बहुत से शॉर्टकट की भी होते हैं जो हमने इस पोस्ट में बताया है कि कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने के शॉर्टकट तरीका क्या-क्या है और आसानी से आप स्क्रीनशॉट कैसे ले सकते हैं।

विंडो 11 के अपडेट होने के बाद लैपटॉप में बहुत से नए फीचर्स आए हैं जिनमें से एक स्क्रीनशॉट लेने के लिए भी है इस स्नैपिंग टूल्स के अंदर एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है कि आप किसी टेक्स्ट को एक्सट्रैक्ट कर सकते हैं पर यह सुविधा केवल विंडो 11 में ही उपलब्ध है अगर यदि आप विंडो 7 का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें अवेलेबल स्नैपिंग टूल में टेक्स्ट को एक्सट्रैक्ट करने की सुविधा नहीं है

Laptop या PC या MAC में स्क्रीनशॉट कैसे लें ?

लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के वैसे बहुत से तरीके हैं पर कुछ खास तरीकों के बारे में हम जानेंगे इस पोस्ट के माध्यम से लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट लेने के लिए, आप निम्नलिखित तरीकों का उपयोग कर सकते हैं, जो आपके उपयोग कर रहे ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर करेगा:

1. Windows :
फुलस्क्रीन स्क्रीनशॉट: अपने कीबोर्ड पर “PrtScn” (प्रिंट स्क्रीन) कुंजी दबाएं। इससे पूरी स्क्रीन कैप्चर होगी और क्लिपबोर्ड में सहेजी जाएगी।

एक्टिव विंडो स्क्रीनशॉट: “Alt + PrtScn” एक साथ दबाएं। इससे केवल एक्टिव विंडो कैप्चर होगी और क्लिपबोर्ड में सहेजी जाएगी।
स्निपिंग टूल: स्टार्ट मेनू खोलें और “स्निपिंग टूल” के लिए खोजें। इसे खोलने के लिए क्लिक करें, चयनित स्निप के प्रकार का चयन करें (जैसे कि फ्री-फॉर्म, रेक्टेंगुलर, विंडो, या पूर्ण-स्क्रीन), स्क्रीनशॉट कैप्चर करें और इसे सहेजें। किसी भी लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के लिए स्लीपिंग टूल्स सबसे अच्छा तरीका है इसमें बहुत ही जल्दी आप किसी भी चीज का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।

2. MAC OS :

  • फुल स्क्रीन स्क्रीनशॉट: “Command + Shift + 3” एक साथ दबाएं। स्क्रीनशॉट फ़ाइल के रूप में आपके डेस्कटॉप पर सहेजी जाएगी।
  • एक्टिव विंडो स्क्रीनशॉट: “Command + Shift + 4” एक साथ दबाएं। आपका कर्सर क्रॉसहेयर में बदल जाएगा। विंडो मोड पर स्विच करने के लिए स्पेसबार दबाएं, फिर उस विंडो पर क्लिक करें जिसे आप कैप्चर करना चाहते हैं। स्क्रीनशॉट फ़ाइल के रूप में आपके डेस्कटॉप पर सहेजी जाएगी।
  • प्री व्यू  ऐप: “पूर्वावलोकन” ऐप खोलें, मेनू बार में “फ़ाइल” पर जाएं और “स्क्रीनशॉट लें” का चयन करें। आप “पूरी स्क्रीन से”, “चयन से”, या “विंडो से” में चुनने के बीच चुन सकते हैं।

3. Linux :

फुल-स्क्रीन स्क्रीनशॉट: अपने कीबोर्ड पर “PrtScn” (प्रिंट स्क्रीन) कुंजी दबाएं। स्क्रीनशॉट आपके “Pictures” या “Home” निर्देशिका में सहेजी जाएगी।
एक्टिव विंडो स्क्रीनशॉट: “Alt + PrtScn” एक साथ दबाएं। स्क्रीनशॉट आपके “Pictures” या “Home” निर्देशिका में सहेजी जाएगी।

4. Chrome OS :
फुलस्क्रीन स्क्रीनशॉट: “Ctrl + विंडो दिखाएँ” (एक आयताकार बटन और दो लाइनों वाला बटन) एक साथ दबाएं। स्क्रीनशॉट “Downloads” फ़ोल्डर में सेव हो जाएगी।
आंशिक स्क्रीनशॉट: “Shift + Ctrl + विंडो दिखाएँ” एक साथ दबाएं। आपका कर्सर क्रॉसहेयर में बदल जाएगा। चयनित क्षेत्र का चयन करने के लिए क्लिक करें और खींचें। स्क्रीनशॉट “Downloads” फ़ोल्डर में सहेजी जाएगी।

स्क्रीनशॉट लेने के बाद, आप स्पष्टिकृत फ़ोल्डर में या कई मामलों में अपने डेस्कटॉप पर save ki गई image को खोज सकते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट के माध्यम से हमने जाना कि लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे ले सकते हैं स्क्रीनशॉट लेने के बहुत से तरीके हैं पर ऊपर कुछ विशेष तरीकों के जरिए आप बड़ी आसानी से लैपटॉप में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। कंप्यूटर से जुड़े ऐसे और भी इंटरेस्टिंग जानकारी पाने के लिए इस ब्लॉक को आप सब्सक्राइब भी कर सकते हैं और अगर किसी अन्य टॉपिक पर आप ब्लॉक पोस्ट चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Read more :-कंप्यूटर धीमा क्यों चलता है?

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *