मोबाइल गर्म क्यों होता है

मोबाइल गर्म क्यों होता है? जानिए कारण एवं इससे बचने के उपाय ।

आज के समय में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो मोबाइल ना चलाता हो और मोबाइल इतना ज्यादा उपयोग करते करते इतना आदी हो चुका है कि 1 दिन भी मोबाइल के बिना नहीं रह सकता। पर मोबाइल डिवाइस है तो जाहिर सी बात है कभी ना कभी उसमें कोई टेक्निकल या हार्डवेयर सॉफ्टवेयर संबंधित प्रॉब्लम होगी ही होगी । मोबाइल में सबसे ज्यादा समस्या फेस की जाने वाली कुछ टर्म्स होती हैं जैसे फोन का अधिक गर्म होना यह प्रॉब्लम अधिकतर मोबाइलों में देखने को मिलती है।

अगर आपके मोबाइल डिवाइस में भी यह प्रॉब्लम है कि मोबाइल गर्म क्यों होता है तो आपको गूगल पर बार बार ये सर्च करने की जरूरत नहीं है की “why my phone is heating, how to stop phone from overheating” इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Mobile heating problem क्यों होती है और Mobile heating problem solution क्या है।

Table of Contents

मोबाइल गर्म क्यों होता है? | Phone garam kyu hota hai

मोबाइल फोन के गर्म होने का सबसे बड़ा कारण मोबाइल की बैटरी का हीट होना, होता है जैसे ही बैटरी ही होती है वैसे ही मोबाइल भी गर्म होना स्टार्ट हो जाता है हालांकि कुछ मामलों में मोबाइल की कम्युनिकेशन यूनिट प्रोसेसर और कैमरा भी फोन को हिट करने का कारण बन जाती है यही दूसरा सबसे बड़ा कारण गर्मी का मौसम भी होता है जैसे ही तापमान बढ़ता है वैसे ही मोबाइल भी ऑटोमेटिक गर्म होना स्टार्ट हो जाता है।

मोबाइल गर्म होने के 10 कारण

हाई ग्राफिक्स गेम खेलने के कारण

मोबाइल में गेम खेलने का कारण भी फोन गर्म होने लगता है क्योंकि गेम्स में काफी ज्यादा पावरफुल हाई ग्राफिक्स का यूज किया जाता है स्मार्ट फोन में पब्जी जैसे गेम खेलते खेलते मोबाइल बहुत जल्दी गर्म हो जाता है क्योंकि इसमें बहुत ही हाई ग्राफिक्स होते हैं गेम खेलने के दौरान पावर कंजप्शन भी बहुत तेजी से और बहुत ज्यादा होता है इसलिए भी मोबाइल गर्म हो जाता है।

Slow speed internet के कारण

मोबाइल का यूज करने के दौरान अगर इंटरनेट स्पीड बहुत स्लो है तब भी मोबाइल धीरे-धीरे गर्म होने लगता है क्योंकि स्लो इंटरनेट स्पीड में प्रोसेसर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है इसलिए मोबाइल गर्म होने लगता है

ज्यादा एप्स के उपयोग के कारण

ज्यादातर ऐसा होता है कि हम कई ऐसे एप्स को भी मोबाइल में इंस्टॉल करके रखते हैं जिनकी जरूरत हमें ना के बराबर होती है आपको बता दें कि मोबाइल में वह ऐप बैकग्राउंड में चलते रहते हैं इस वजह से प्रोसेसर में काफी दबाव पड़ता है जिससे मोबाइल हिट होने की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है।

मोबाइल ज्यादा चार्ज लगाने के कारण

ज्यादातर लोग मोबाइल को चार्ज में लगा कर छोड़ देते हैं जिससे मोबाइल ओवर चार्ज होने की वजह से भी हिट होने लगता है हालांकि आजकल जो मोबाइल लॉन्च किए जाते हैं उनमें ऑटो रीडायरेक्ट ऑप्शन होता है जिससे बैटरी 100% फुल होने के बाद पावर सप्लाई रिवर्स हो जाता है।

मोबाइल पर कवर लगाने के कारण

मोबाइल की सेफ्टी को देखते हुए हम अपने मोबाइल को कवर करने के लिए कई बार प्लास्टिक के मोटे-मोटे कवर का यूज़ करते हैं जिसके कारण मोबाइल हीट होने लगता है सामान्यता देखा गया है कि चार्जिंग के दौरान मोबाइल का कवर कोई नहीं निकालता जिसकी वजह से मोबाइल हिट होने लगता है। मोबाइल को इतना स्लिम बनाया जाता है जिसकी वजह से अंदर की गर्मी निकालने में बहुत दिक्कत होती है इस वजह से भी मोबाइल हीट होने लगता है।

Normal charger इस्तेमाल के कारण

कई बार इमरजेंसी में हम किसी भी चार्जर से अपना मोबाइल को चार्ज करने लगते हैं यह कभी भी चेक नहीं करते क्यों चार्जर ओरिजिनल है सिम कंपनी का है या नहीं यह मोबाइल के गर्म होने का सबसे बड़ा कारण है क्योंकि लोकल चारजर यूज करने से बैटरी पर बहुत प्रभाव पड़ता है जिससे बैटरी बहुत जल्दी खराब हो जाती है और मोबाइल हीटिंग प्रॉब्लम भी शुरू हो जाती है

सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं करने के कारण

ज्यादातर लोग मोबाइल सॉफ्टवेयर अपडेट पर ध्यान नहीं देते हैं यह भी मोबाइल के गर्म होने का सबसे बड़ा कारण होता है कंपनियां जब भी कोई मोबाइल लां करती है समय-समय पर मोबाइल के bugs को फिक्स करके समय-समय पर अपडेट देती रहती है जिसे हमें अपडेट करना चाहिए पर हम इस पर ध्यान नहीं देते हैं और यह मोबाइल गर्म होने का कारण बन जाता है। कई बार हम किसी थर्ड पार्टी लिंक से कोई ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेते हैं जिसमें हो सकता है कोई मेलवेयर या वायरस हो इसकी वजह से भी मोबाइल गर्म होने लगता है।

मोबाइल चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल करने के कारण

मोबाइल को चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल करने के कारण भी मोबाइल गर्म होने का सबसे बड़ा कारण है जैसे चार्जिंग के दौरान गेम खेलना, कॉलिंग में बात करना, वीडियो कॉल पर बात करना यह सभी कारण है मोबाइल को गर्म होने के।

मोबाइल धूप में रखने के कारण

गर्मियों के दिनों में कई बार हम मोबाइल को गलती से धूप में रख देते हैं जिससे मोबाइल की बॉडी टेंपरेचर बढ़ने के कारण मोबाइल गर्म हो जाता है।

इंटरनल स्टोरेज फुल होने के कारण

अगर किसी मोबाइल का इंटरनल स्टोरेज फुल हो जाए इसकी वजह से भी मोबाइल गर्म होने लगता है क्योंकि स्टोरेज ना होने की वजह से प्रोसेसर को काफी मशक्कत करनी पड़ती है जिसकी वजह से मोबाइल गर्म होने लगता है

मोबाइल को गर्म होने से कैसे बचाएं | Mobile heating problem solution:

 मोबाइल को ज्यादा देर चार्ज पर ना लगाएं

जब भी आप मोबाइल चार्जिंग पर लगाएं एक लिमिटेड टाइम के लिए लगाएं ऐसा बिल्कुल ना करें कि मोबाइल चार्ज पर लगा कर रात भर के लिए छोड़ दें यही कारण है जिससे आपका मोबाइल ओवर चार्जिंग की वजह से गर्म होने लगता है हो सके तो मोबाइल को पूरा 100% चार्ज ना करें कहने का मतलब यह है कि कुछ परसेंट छोड़ दे ज्यादा से ज्यादा 95% तक चार्ज करें ऐसा करने से आप की बैटरी लाइफ लंबे समय तक चलेगी।

Original charger से मोबाइल चार्ज करें

जब भी मोबाइल चार्जिंग पर लगाएं इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मोबाइल चार्जर ओरिजिनल होना चाहिए हो सके तो मोबाइल के साथ जो कंपनी द्वारा चार्जर दिया जाता है उसी से चार्ज करें किसी दूसरे चार्जर का इस्तेमाल करने से बचें।

मोबाइल पर मोटे प्लास्टिक कवर ना लगाएं

मोबाइल की सेफ्टी बहुत जरूरी है जैसे मोबाइल के गिरने से मोबाइल टूट सकता है डिस्प्ले खराब हो जाता है इस वजह से कमर लगाना ही पड़ता है पर इस बात का ध्यान रखें कि उस पर कठोर प्लास्टिक का कवर का इस्तेमाल ना करें किसी अच्छी कंपनी का मुलायम प्लास्टिक वाला कवर यूज़ करें।

मोबाइल चार्ज करते समय उसे यूज ना करें

कभी भी मोबाइल चार्जिंग पर लगा कर बात ना करें और ना ही गेम खेलते वक्त मोबाइल को चार्ज करें ऐसा करना कई बार बहुत खतरनाक साबित होता है। बहुत ही इमरजेंसी कंडीशन पर ज्यादा से ज्यादा 1 या 2 मिनट तक चार्जिंग पर लगा कर कॉलिंग में बात कर सकते हैं पर इससे ज्यादा ना करें ।

मोबाइल स्टोरेज खाली रखें

मोबाइल फोन खरीदते वक्त सबसे इंपॉर्टेंट बात होती है मोबाइल की स्टोरेज हमें सबसे ज्यादा स्टोरेज का ही मोबाइल लेना चहिए पर किसी कारण बस अगर मोबाइल का स्टोरेज कम है तो उसे थोड़ी बहुत खाली रखने की कोशिश करें और अगर स्टोरेज पूरा भर गया है तो कुछ यूजलेस फाइल को डिलीट कर दें जिससे मोबाइल में थोड़ी बहुत स्टोरेज बनी रहे मोबाइल के स्टोरेज भरने की वजह से भी मोबाइल बहुत गर्म हो जाते हैं अगर थोड़ी बहुत स्टोरेज खाली रहेगी उससे मोबाइल की हिट होने की समस्या से निदान मिल सकता है।

मोबाइल में हाई ग्राफिक्स वाले गेम ना चलाएं

मोबाइल में खेले जाने वाले गेम्स बहुत ही हाई ग्राफिक्स के होते इनकी फाइल साइज भी बहुत बड़ी होती हैं इसलिए हो सके तो गेम्स बहुत ज्यादा देर तक लगातार ना खेलें।

मोबाइल को रोजाना एक बार Restart जरूर करें

ज्यादातर लोग मोबाइल को लगातार इस्तेमाल करते रहते हैं पर ऐसा नहीं करना चाहिए दिन में कम से कम एक बार मोबाइल को जरूर Restart करना चाहिए इससे आपकी बैटरी लाइफ तो बनी ही रहेगी साथ में अगर किसी भी प्रकार का वायरस आपके मोबाइल में है तो वह भी डिस्कंटीन्यू हो जाता है इसलिए हर रोज कम से कम एक बार मोबाइल को जरूर Restart करना चाहिए।

मोबाइल को धूप में ना रखें

वैसे तो हम सभी अपने मोबाइल का ध्यान रखते हैं पर कभी गलती से भी धूप में मोबाइल को नहीं रखना चाहिए खासतौर पर बंद गाड़ी जैसे – कार पर मोबाइल छोड़कर जाना और अगर कार धूप में खड़ी हो तो कभी भी मोबाइल को कार के अंदर न रखे इससे मोबाइल पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

Background Apps को बंद करे

मोबाइल में चल रहे बैकग्राउंड में एप्स को बंद कर दें जितने भी यूजलेस ऐप्स है, हो सके तो उन्हें फोन से अनइनस्टॉल कर दें।हालांकि आजकल जो भी मोबाइल मार्केट में आ रहे हैं उनमें ऑटो क्लोजर होता है। इससे कुछ समय तक अगर हम किसी ऐप को यूज नहीं करते वह बैकग्राउंड में जो चल रहा होता है उसे ऑटोमेटिक क्लोज कर देता है।

अच्छे नेटवर्क का इस्तेमाल करें

कभी भी लो नेटवर्क वाली कंपनी की सर्विस लेने से बचना चाहिए नेटवर्क अगर सही है तो मोबाइल की और बैटरी की दोनों की लाइफ बरकरार रहती है इसलिए किसी अच्छे नेटवर्क का इस्तेमाल हमेशा करें।

FAQ’s:

Q1: मोबाइल डाटा ऑन करने के बाद मोबाइल गर्म क्यों होता है?
मोबाइल का डाटा ऑन करते हैं डाटा प्रोसेसिंग बहुत फास्ट हो जाता है इस वजह से मोबाइल गर्म होने लगता है।

Q2: चार्जर गर्म क्यों होता है?
चार्जर के गर्म होने का सबसे बड़ा कारण है या तो वह लो क्वालिटी का है या तो उसके अंदर की रजिस्टेंस में कुछ खराबी है इसी        वजह से चार्जर गर्म होने लगता है।

Q3: फोन हैंग क्यों होता है?
       फोन हैंग होने का सबसे बड़ा वजह है हो सकता है मोबाइल में वायरस हो या आपके फोन की स्पेसिफिकेशन बहुत कम है जैसे RAM बहुत कम होना या STORAG का FULL हो जाना इत्यादि।

Q 4: जियो फोन गर्म क्यों होता है?

जियो का कीपैड फोन की बैटरी बहुत कम Mh की होती है और उस फोन में इंटरनेट यूज करने की वजह से डाटा प्रोसेसिंग बहुत तेजी से होता है इस वजह से जियो फोन गर्म होने लगता है।

Read more :-मोबाइल फ़ोन को वायरस से सुरक्षित कैसे रखें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *