मोबाइल से पीडीएफ (PDF) फाइल कैसे बनाएं

मोबाइल से पीडीएफ (PDF) फाइल कैसे बनाएं।

आप चाहे स्टूडेंट हो या ऑफिस वर्कर इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में आधे से ज्यादा काम मोबाइल से ही हो जाता है ऐसे में आप कभी ना कभी Pdf शब्द जरूर सुना होगा।

जब भी किसी डॉक्यूमेंट को एक ही फाइल में सहेज कर रखने की बात होती है तब हमें पीडीएफ फाइल बनाने की जरूरत पड़ती है इस पोस्ट में हम यही जानेंगे कि आखिर आप Mobile से पीएफ कैसे बना सकते हैं। इस पोस्ट में हम जानेंगे की बड़ी आसानी से आप पीडीएफ फाइल कैसे बना सकते हैं वह भी मोबाइल पर।

PDF क्या है ?

मोबाइल से PDF कैसे बनाएं इसके बारे में जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि आखिर पीडीएफ क्या है दरअसल Pdf का पूरा नाम “Portable Document Format” (पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट) होता है. यह एक फाइल का फॉर्मेट होता है जिस प्रकार विडियो के लिए .MP4, इमेज के लिए .JPG, .PNG उसी प्रकार पीडीएफ फाइल के लिए .PDF होता है. पीडीएफ फाइल फॉर्मेट का डेवलपमेंट सबसे पहले Adobe सॉफ्टवेर कंपनी द्वारा किया गया था।

मोबाइल से पीडीएफ (PDF) फाइल कैसे बनाएं।

मोबाइल से पीडीएफ बनाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं:

Google ड्राइव का उपयोग करें:

Google ड्राइव एक मुफ्त क्लाउड स्टोरेज सर्विस है जो आपको फ़ाइलों को save करने, share करने और edit करने की अनुमति देती है। आप गूगल ड्राइव को इस्तेमाल करते हुए पीडीएफ फाइल बड़ी आसानी से बना सकते हैं Google ड्राइव का उपयोग करके पीडीएफ बनाने के लिए, इन सभी स्टेप्स को फॉलो करें :

  • अपने मोबाइल पर Google ड्राइव ऐप खोलें।
  • “+” बटन पर टैप करें।
  • “New फ़ाइल” पर टैप करें।
  • “पीडीएफ डॉक्युमेट” पर टैप करें।
  • अपनी फ़ाइल में कंटेंट एवं इमेज को add करें
  • “Save” पर टैप करें। इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके गूगल ड्राइव की मदद से बड़ी ही आसानी से आप किसी भी डाक्यूमेंट्स का पीडीएफ फाइल कुछ ही क्षण में बना सकते हैं।

एक पीडीएफ कनवर्टर ऐप का उपयोग करें: आजकल मार्केट में कई ऐसे मुक्त एवं डेड पीडीएफ कन्वर्टर एप उपलब्ध है जो आपको अलग-अलग तरह की पीडीएफ फाइल बनाने में मदद करते हैं आप पीडीएफ कन्वर्टर एप का इस्तेमाल करके भी पीडीएफ बड़ी आसानी से बना सकते हैं पीडीएफ कन्वर्टर एप का इस्तेमाल करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें :

अपने मोबाइल पर पीडीएफ कनवर्टर ऐप खोलें।

  • उस फ़ाइल को चुनें जिसे आप पीडीएफ में बदलना चाहते हैं।
  • “कन्वर्ट करें” पर टैप करें।
  • अपनी पीडीएफ फ़ाइल का नाम दें और इसे “सेव” कर लें। एंड्रॉइड के लिए कुछ PDF कन्वर्टर ऐप हैं:
  1. WPS Office
  2. Adobe Scan
  3. PDF Converter
  4. PDFelement
  5. CamScanner pdf converter

इन ऐप्स में से प्रत्येक में PDF फ़ाइलों को विभिन्न format में परिवर्तित करने की क्षमता है, जैसे कि Word, Excel, PowerPoint, JPG, और PNG। वे आमतौर पर उपयोग में आसान और उपयोग में आसान होते हैं।

ऑनलाइन पीडीएफ कनवर्टर का उपयोग करें:

इंटरनेट पर कई मुफ्त और पेड ऑनलाइन पीडीएफ कनवर्टर website भी उपलब्ध हैं। एक ऑनलाइन पीडीएफ कनवर्टर website जैसे -iLovePDF, Zamzar, PDF24 का उपयोग करके पीडीएफ बनाने के लिए, इन स्टेप्स को फॉलो करें:

  • एक ऑनलाइन पीडीएफ कनवर्टर साइट खोलें।
  • उस फ़ाइल को अपलोड करें जिसे आप पीडीएफ में बदलना चाहते हैं।
  • “कन्वर्ट करें” पर क्लिक करें।
  • अपनी पीडीएफ फ़ाइल डाउनलोड करें।

आपकी आवश्यकताओं के अनुसार, आप इनमें से किसी भी तरीके का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि कंप्यूटर के मुकाबले मोबाइल में कोई भी फाइल को कन्वर्ट करना यह नया पीडीएफ फाइल क्रिएट करना काफी आसान होता है।

निष्कर्ष

उम्मीद है इस पोस्ट में आपने यह जाना होगा कि मोबाइल फोन से ही बड़ी आसानी से PDF कैसे बना सकते हैं। ऐसी और भी इंटरेस्टिंग टिप्स एवं ट्रिक के लिए इस ब्लॉग से जुड़े रहें।

Read more :- मोबाइल फ़ोन को वायरस से सुरक्षित कैसे रखें

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *