राउटर क्या है और काम कैसे करता है

राउटर क्या है और काम कैसे करता है – What is Router in Hindi

एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर को नेटवर्क के माध्यम से जिस डिवाइस की सहायता से कनेक्ट किया जाती है वह डिवाइस राऊटर ही होता है इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे की राउटर क्या है और काम कैसे करता है

राउटर क्या है ? What is Router in Hindi

राउटर एक नेटवर्किंग डिवाइस है जो दो या दो से अधिक नेटवर्कों को आपस में जोड़ता है. यह एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में डेटा पैकेटों को रूट करने में मदद करता है. राउटर इंटरनेट के लिए आवश्यक हैं, क्योंकि वे अलग-अलग नेटवर्कों को एक साथ जोड़ते हैं.

Router कैसे काम करता है

राउटर एक नेटवर्किंग डिवाइस है जो दो या दो से अधिक नेटवर्क को एक साथ जोड़ता है. यह नेटवर्किंग पैकेट को एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में रीडायरेक्ट करता है, जिससे विभिन्न नेटवर्क के बीच संचार संभव हो जाता है

राउटर दो या दो से अधिक नेटवर्क को जोड़ने के लिए रूटिंग प्रोटोकॉल का उपयोग करता है. रूटिंग प्रोटोकॉल नेटवर्क के लिए सबसे कुशल मार्ग निर्धारित करने के लिए नेटवर्क पर जानकारी का आदान-प्रदान करता है.

जब कोई डिवाइस एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर डेटा भेजता है, तो राउटर डेटा पैकेट के लिए एक रूटिंग टेबल की जांच करता है. रूटिंग टेबल नेटवर्क के लिए सबसे कुशल मार्ग निर्धारित करती है. राउटर फिर डेटा पैकेट को उस मार्ग पर भेजता है.

राउटर विभिन्न प्रकार के नेटवर्क को एक साथ जोड़ सकते हैं,

लोकल एरिया नेटवर्क (LAN)

वाइड एरिया नेटवर्क (WAN)

इंटरनेटराउटर का उपयोग घरों, कार्यालयों, व्यवसायों और सार्वजनिक स्थानों में किया जाता है. घरों में, राउटर का उपयोग इंटरनेट से कंप्यूटर, स्मार्टफोन और अन्य डिवाइसों को जोड़ने के लिए किया जाता है. कार्यालयों में, राउटर का उपयोग विभिन्न विभागों के कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ने के लिए किया जाता है. व्यवसायों में, राउटर का उपयोग संवेदनशील डेटा को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है. सार्वजनिक स्थानों में, राउटर का उपयोग लोगों को इंटरनेट से जुड़ने की अनुमति देने के लिए किया जाता है.

राउटर एक महत्वपूर्ण नेटवर्किंग डिवाइस है जो विभिन्न नेटवर्क के बीच संचार संभव बनाता है. यह घरों, कार्यालयों, व्यवसायों और सार्वजनिक स्थानों में उपयोग किया जाता है.

Router के प्रकार (types of router)

राउटर कई तरह के होते हैं, जिनकी कार्यक्षमता और क्षमताएं अलग-अलग होती हैं। राउटर के प्रकारों को आमतौर पर निम्नलिखित श्रेणियों में विभाजित किया जाता है:
आकार: राउटर आकार में छोटे से लेकर बड़े तक हो सकते हैं। छोटे राउटर आमतौर पर घरेलू उपयोग के लिए होते हैं, जबकि बड़े राउटर बड़े संगठनों के लिए होते हैं।

प्रदर्शन: राउटर की प्रदर्शन क्षमताओं को आमतौर पर उनके बैंडविड्थ और प्रोसेसिंग पावर से मापा जाता है। उच्च बैंडविड्थ और प्रोसेसिंग पावर वाले राउटर अधिक डेटा को तेजी से संसाधित कर सकते हैं।

फ़ीचर: राउटर में विभिन्न प्रकार के फ़ीचर्स हो सकते हैं, जैसे कि फ़ायरवॉल, नेटवर्क सुरक्षा, और वाई-फाई।

घरेलू राउटर

घरेलू राउटर सबसे आम प्रकार के राउटर हैं। ये आमतौर पर छोटे और सस्ते होते हैं, और इनमें सीमित संख्या में फ़ीचर्स होते हैं। घरेलू राउटर का उपयोग घरेलू नेटवर्क को इंटरनेट से जोड़ने के लिए किया जाता है।

सार्वजनिक राउटर

सार्वजनिक राउटर ऐसे राउटर होते हैं जो सार्वजनिक स्थानों पर पाए जाते हैं, जैसे कि कॉफी शॉप, पुस्तकालय, और हवाई अड्डे। सार्वजनिक राउटर आमतौर पर मुफ्त या कम लागत पर उपयोग किए जा सकते हैं।

व्यावसायिक राउटर

व्यावसायिक राउटर बड़े संगठनों के लिए होते हैं। वे आमतौर पर उच्च बैंडविड्थ और प्रोसेसिंग पावर वाले होते हैं, और इनमें विभिन्न प्रकार के फ़ीचर्स होते हैं। व्यावसायिक राउटर का उपयोग नेटवर्क को सुरक्षित और कुशलता से प्रबंधित करने के लिए किया जाता है।

उच्च प्रदर्शन वाले राउटर

उच्च प्रदर्शन वाले राउटर उच्च बैंडविड्थ और प्रोसेसिंग पावर वाले होते हैं। वे आमतौर पर बड़े संगठनों या सेवा प्रदाताओं के लिए उपयोग किए जाते हैं। उच्च प्रदर्शन वाले राउटर का उपयोग बड़ी मात्रा में डेटा को तेजी से संसाधित करने के लिए किया जाता है।

स्मार्ट राउटर

स्मार्ट राउटर वे राउटर हैं जो एआई या मशीन लर्निंग का उपयोग करते हैं। वे उपयोगकर्ताओं को अपने नेटवर्क को अधिक कुशलता से प्रबंधित करने में मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार के स्वचालित कार्यों का समर्थन कर सकते हैं।

वाइ-फाई राउटर

वाइ-फाई राउटर वे राउटर हैं जो वाई-फाई का उपयोग करते हैं। वे उपयोगकर्ताओं को अपने डिवाइसों को वायरलेस रूप से इंटरनेट से कनेक्ट करने की अनुमति देते हैं।

फ़ायरवॉल राउटर

फ़ायरवॉल राउटर वे राउटर हैं जो फ़ायरवॉल का उपयोग करते हैं। वे नेटवर्क को अनधिकृत पहुंच से बचाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

नेटवर्क सुरक्षा राउटर

नेटवर्क सुरक्षा राउटर वे राउटर हैं जो विभिन्न प्रकार की नेटवर्क सुरक्षा सुविधाओं का समर्थन करते हैं। वे नेटवर्क को हमलों से बचाने में मदद करते हैं।

सॉफ़्टवेयर-आधारित राउटर

सॉफ़्टवेयर-आधारित राउटर वे राउटर हैं जो सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं। वे आमतौर पर क्लाउड-आधारित होते हैं और भौतिक राउटर की आवश्यकता नहीं होती है।

राउटर का चयन करते समय, उपयोग की जाने वाली क्षमताओं और आवश्यकताओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है। घरेलू उपयोग के लिए, एक छोटा सा राउटर पर्याप्त हो सकता है। बड़े संगठनों के लिए, एक उच्च प्रदर्शन वाला राउटर आवश्यक हो सकता है।

राउटर के उपयोग (use of router)

इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करना: राउटर का उपयोग घरेलू और व्यावसायिक नेटवर्कों को इंटरनेट से जोड़ने के लिए किया जाता है। इससे उपयोगकर्ताओं को वेब ब्राउज़िंग, ईमेल, और अन्य इंटरनेट सेवाओं तक पहुंचने की अनुमति मिलती है।

नेटवर्क सुरक्षा: राउटर का उपयोग नेटवर्क को अनधिकृत पहुंच से बचाने के लिए किया जा सकता है। राउटर फ़ायरवॉल और अन्य सुरक्षा सुविधाओं का समर्थन कर सकते हैं जो नेटवर्क को हमलों से बचाने में मदद करते हैं।

नेटवर्क प्रबंधन: राउटर का उपयोग नेटवर्क को कुशलता से प्रबंधित करने के लिए किया जा सकता है। राउटर नेटवर्क ट्रैफ़िक को ट्रैक कर सकते हैं और समस्याओं का निदान करने में मदद कर सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *