कंप्यूटर में 7 गजब के शॉर्टकट के बारे में जानकारी। 

कंप्यूटर में 7 गजब के शॉर्टकट के बारे में जानकारी। 

अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल डेली करते हैं तो आपको कंप्यूटर के शॉर्टकट के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है दरअसल आप जिस कंप्यूटर को रोज इस्तेमाल करते हैं उसमें कई छुपे हुए शॉर्टकट भी होते हैं जिनके बारे में शायद आपको पता नहीं होता है अगर आप कंप्यूटर में शॉर्टकट की के सहारे काम करते हैं तो आपको काम बहुत जल्दी और फास्ट होता है माउस उसे करने के मुकाबले शॉर्टकट की बहुत सुविधाजनक होता है
जैसे कि अगर आपको किसी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेना है तो आप जनरली प्रिंट स्क्रीन बटन का उसे करते होंगे पर आपको शायद यह नहीं पता है कि उसने बहुत से ऐसे फीचर्स होते हैं जिन्हें आप एक क्लिक से भी स्क्रीनशॉट बड़ी आसानी से ले सकते हैं।

कंप्यूटर पर काम करने वाले लोग कंप्यूटर से जुड़ी कुछ बातों को अनदेखा कर देते हैं। जो उपयोगकर्ता भी Mac या Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं, उनके लिए कुछ शॉर्टकट बताए गए हैं। इस शॉर्टकट का उपयोग इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले भी कर सकते हैं। इस पोस्ट में ऐसे ही कुछ दिलचस्प और गजब के शॉर्टकट के बारे में जानेंगे।

कंप्यूटर में 7 गजब के शॉर्टकट

1. अगर आपको अपने डेस्कटॉप का स्क्रीनशॉट लेना है, तो आप प्रिंट स्क्रीन का उपयोग करते हैं या आपको सिर्फ कुछ हिस्से का ही स्क्रीनशॉट लेना है, अगर आप इस काम को बड़ी आसानी के साथ एक क्लिक के साथ करना चाहते हैं तो स्टार्ट ऑप्शन पर जाकर Snipping Tool का उपयोग कर सकते हैं। कंप्यूटर स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेने के लिए यह सबसे आसान तरीका माना जाता है Snipping Tool हालांकि माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा इनबिल्ट ऑप्शन दिया जाता है Snipping Tool ऑप्शन में एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन और भी है टेक्स्ट को एक्सट्रैक्ट करने का यदि आपको किसी टेक्स्ट को एक्सट्रैक्ट करना है तो आप स्लीपिंग तोल के जरिए किसी भी टेक्स्ट को एक्सट्रैक्ट करके कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं यह बहुत ही अच्छा ऑप्शन विंडो 11 में है
2. इस टूल को सेलेक्ट करने के बाद आपको जिस हिस्से का स्क्रीनशॉट चाहिए, उस हिस्से को सेलेक्ट कर लें। इस ऑप्शन को Mac ऑपरेटिंग सिस्टम में उपयोग करने के लिए शॉर्टकट command+shift+4 है। अगर आपको किसी इमेज के रिज़ोल्यूशन की जानकारी चाहिए तो इसके लिए Google Chrome के इमेज में जाकर राइट क्लिक करें और ‘S’ बटन दबाएं। इसे आप रिवर्स Google सर्च भी बोल सकते हैं।
3. आपको नया टैब ओपन करना है तो इसके लिए माउस के बीच वाले बटन से किसी भी लिंक पर जाकर क्लिक करेंगे तो यह बटन आपको नया टैब ओपन कर देगा। माउस के बीच वाले बटन से आप इस टैब को बंद भी कर सकते हैं। आप Chrome का इस्तेमाल Notepad की तरह भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको Chrome के एड्रेस बार में ‘data:text/html’ टाइप करना होगा।
4. PC पर काम करते समय कभी गलती से आपका टैब बंद हो जाता है, तो इसके लिए आप Mac ऑपरेटिंग सिस्टम में ‘Command+Shift+T’ का उपयोग कर सकते हैं। और Windows में आप Control+Shift+T कमांड का उपयोग कर सकते हैं।
5. अगर आपको किसी फ़ाइल की कॉपी बनानी है, तो इसके लिए Ctrl की कुंजी के साथ जहां भी आपको फ़ाइल कॉपी करनी है, वहां द्रग करके क्लिक कर दें।
6. अगर आपको अपनी स्क्रीन को बाईं और दाईं ओर मूव करना है, तो आप स्टार्ट की कुंजी के साथ एरो की कुंजी का उपयोग कर सकते हैं, कैश्ड मेमोरी को क्लियर करने के लिए आप Ctrl+Shift+R कमांड का उपयोग कर सकते हैं।
7. अगर आप कंप्यूटर पर ईमेल में किसी खास ईमेल को ढूंढना चाहते हैं तो आपको एक-एक करके किसी ईमेल को देखने की जरूरत नहीं है इसके लिए आप सिंपल Cntr+F बटन दबाकर अपने ईमेल का कीवर्ड टाइप करके बड़ी ही आसानी से उस ईमेल को ढूंढ सकते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने जाना की विंडो में स्क्रीनशॉट किन-किन तरीकों से लिया जा सकता है उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा आगे किस टॉपिक पर आप ब्लॉक पोस्ट करना चाहते हैं हमें कमेंट करके जरूर बताएं
Read more :-

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *