Slow Computer Ko Fast Kaise Kare

Slow Computer Ko Fast Kaise Kare – Computer की Speed को कैसे बढाये, कारण एवं उपाय ! {2023}

कंप्यूटर हमारी जिंदगी का एक बहुत ही बड़ा अहम हिस्सा है पर जब हम कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो कंप्यूटर कभी-कभी दिक्कत करता है और बहोत Slow चलता है तब ऐसे में सवाल आता है कि Slow Computer Ko Fast kaise kare तो चलिए इस पोस्ट में जानते हैं कि आप अपने स्लो कंप्यूटर की स्पीड को कैसे बढ़ा सकते हैं ।

Computer Slow क्यों होता है?

ज्यादातर आपने देखा होगा कि जब आप कंप्यूटर में काम कर रहे होते हैं तब अचानक से कंप्यूटर हैंग हो जाता है या धीरे-धीरे चलने लगता है इसका सबसे बड़ा कारण होता है कि RAM आपके कंप्यूटर में कम होता है और एक साथ बहुत से प्रोग्राम रन होने की वजह से प्रॉसेसर पर जोर पड़ता है जिससे कंप्यूटर हैंग होता है या धीरे-धीरे चलने लगता है ।

आपका कंप्यूटर और लैपटॉप के स्लो होने की एक नहीं कई कारण हो सकते हैं पर इनमें से सबसे बड़ा कारण है कम RAM और कम Storage का होना तीसरा सबसे बड़ा कारण है वायरस का होना।

Computer Speed Slow होने के क्या क्या कारण होते हैं

Maintinance (रख- रखाव) 

हम में से ज्यादातर लोग कंप्यूटर को चलाते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान नहीं देते हैं कंप्यूटर मेंटेनेंस को बहुत इंपॉर्टेंस देनी चाहिए पर कुछ छोटी मोटी गलतियां अक्सर हमसे हो जाती है जैसे ज्यादातर फोल्डर हम desktop पर ही save कर देते हैं और कंप्यूटर को shut down करते वक्त हम पहले से ओपन हुई फाइलों को बंद करना भूल जाते हैं बल्कि डायरेक्ट शटडाउन कर देते हैं इससे कंप्यूटर की परफॉर्मेंस तो खराब होती ही है साथ ही साथ कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में भी प्रॉब्लम शुरू हो जाती है इसलिए हमें कंप्यूटर को मेंटेन रखने की कोशिश करनी चाहिए।

Unused File को रखना

जब भी हम कंप्यूटर पर काम करते हैं उस वक्त हमारे कंप्यूटर पर बहुत सी फाइलें होती हैं पर यह जरूरी नहीं कि सभी फाइलें हमारे काम की हो कई बार बहुत सी ऐसी फाइलें होती हैं जो बेवजह हमारे कंप्यूटर सिस्टम में कई दिनों या कई सालों से पड़ी रहती हैं जिसकी वजह से भी कंप्यूटर पर स्टोरेज लोड पड़ने से कंप्यूटर स्लो हो जाता है

हमें इस बात को ध्यान देना चाहिए कि अगर कोई फाइल हमारे काम की नहीं है तो उसे डिलीट कर दें पर सबसे एक इंटरेस्टिंग बात यह भी है कि आप कोई फाइल डिलीट करते हैं तो वह रिसाइकलबीन में चली जाती है पर इसका मतलब यह नहीं है कि उसकी वजह से कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर लोड नहीं पड़ेगा इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अगर वह फाइल वाकई में किसी काम की नहीं है तो रिसाइकलबीन से भी डिलीट कर देना चाहिए।

C Drive 

हमारी कंप्यूटर की स्पीड मुख्यतः C Drive पर ही निर्भर करती है क्योंकि हमारा ऑपरेटिंग सिस्टम C Drive पर ही इंस्टॉल होता है अगर हम ज्यादातर डाटा C Drive में भर दे तो कंप्यूटर के लैपटॉप की स्पीड ऑटोमेटिक कम हो जाएगी इसलिए आपको चाहिए कि C Drive में थोड़ी बहुत स्पेस हमेशा रहनी चाहिए और C Drive को डिस्क क्लीनिंग जरूर करना चाहिए।

एंटीवायरस

अगर आपके कंप्यूटर में एक अच्छा एंटीवायरस इंस्टॉल नहीं है तो भी आपका कंप्यूटर या लैपटॉप स्लो ही चलेगा हालांकि Windos 10 के बाद इन बिल्ड एंटीवायरस कंप्यूटर लैपटॉप में होते हैं पर आपको इसे समय-समय पर अपडेट करने की जरूरत होती है जब अपडेट नहीं होता इस वजह से भी कंप्यूटर स्लो चलने लगता है

अनावश्यक सॉफ्टवेयर

अगर आपके कंप्यूटर में किसी भी तरह का अनावश्यक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल है तो भी यह कंप्यूटर या लैपटॉप के स्लो चलने का सबसे बड़ा कारण है कंप्यूटर सिस्टम में बहुत से ऐसे सॉफ्टवेयर कई सालों से बड़े होते हैं जिनका उपयोग हम कभी नहीं करते हैं ऐसे में हमें चाहिए की कंट्रोल पैनल में जाकर प्रोग्राम फाइल को सेलेक्ट करके उसने देखें क्या ऐसा कोई सॉफ्टवेयर है जो किसी काम का नहीं है अगर ऐसा है तो उसे अनइनस्टॉल कर देना चाहिए।

Internet

जब भी हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और किसी वेबसाइट को विजिट करते हैं तब अक्सर आपने ज्यादातर देखा होगा कि बहुत सी टेंपरेरी फाइलें या किसी अन्य वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है जिसमें कई बार ऐसा होता है कि बहुत से वायरस होते हैं या बहुत सी टेंपरेरी फाइल्स हमारे कंप्यूटर सिस्टम में स्टोर हो जाते हैं जिसकी वजह से हमारा कंप्यूटर के लैपटॉप स्लो चलने लगता है।

RAM

जैसा कि आप इस आर्टिकल के फर्स्ट पैराग्राफ में ही पढ़ सकते हैं कि कंप्यूटर के स्लो होने का सबसे बड़ा कारण RAM होता है इसलिए आपको कंप्यूटर में यदि RAM कम है यह भी कारण है कि कंप्यूटर आपका स्लो ही चलेगा।

Power supply

यदि हमारे कंप्यूटर से जुड़ा हुआ UPS काम ना कर रहा हो या अचानक से पावर सप्लाई बंद हो जाए तो इससे कंप्यूटर के हार्ड डिस्क को और हानि पहुंचती है ऑपरेशन अचानक से काम करना बंद कर देता है इसकी वजह से कंप्यूटर दोबारा चालू करने पर बहुत ही स्लो चलने लगता है।

Software update ना करना

हम में से ज्यादातर लोग कंप्यूटर को सिर्फ चलाना जानते हैं पर कभी सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के बारे में नहीं सोचते हमें कंप्यूटर की स्क्रीन पर सॉफ्टवेयर अपडेट के लिए नोटिफिकेशन भी दिखता है पर हम उस पर कभी ध्यान नहीं देते हैं जो कि आपके कंप्यूटर को स्लो करने का यह भी एक बड़ा कारण है हमें समय-समय पर कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम एवं सॉफ्टवेयर को अपडेट करना चाहिए।

Pen Drive

अक्सर ऐसा होता है कि बिना Pen Drive को स्कैन किए ही हम कंप्यूटर लैपटॉप पर लगा देते हैं और किसी अन्य की पेन ड्राइव में हो सकता है वायरस हो जो कि हमारे कंप्यूटर को बहुत हानि पहुंचा सकता है इस वजह से भी कंप्यूटर स्लो हो जाता है।

Slow Computer Ko Fast kaise kare (Computer की speed को कैसे बढाये) –

आप नीचे लिखे इन स्टेप्स को फॉलो करके अपने कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ा सकते हैं :-

Antivirus Software का उपयोग करें

हमें अपने कंप्यूटर में लैपटॉप पर हमेशा एक पैड एंटीवायरस का यूज़ करना चाहिए कभी भी पेन ड्राइव यूएसबी या कोई भी अदर सोर्स अपने कंप्यूटर में इंसल्ट करने से पहले स्कैन करना चाहिए ताकि अगर उसमें कोई वायरस हो तो उसे एंटीवायरस की मदद से खत्म किया जा सकता है कई बार हम फ्री एंटीवायरस को यूज करते हैं जो ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है और उल्टा हमारे कंप्यूटर सिस्टम को नुकसान पहुंचा देता है इसलिए हमेशा पैड एंटीवायरस का ही उपयोग करना चाहिए।

Driver और Computer को Update रखे

हमेशा कंप्यूटर ड्राइव को अपडेट रखना चाहिए फिर चाहे वो ऑपरेटिंग सिस्टम हो या सॉफ्टवेयर हो हमेशा अपडेटेड रखना चाहिए ऑपरेटिंग सिस्टम हमेशा हमें अपडेट करने का नोटिफिकेशन भी देती है जब भी आप को अपडेट कर नोटिफिकेशन मिले तुरंत उसे अपडेट कर लेना चाहिए।

C Drive को Cleanup करे

C Drive को cleanup करना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि जब भी हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं या किसी ब्राउजर पर किसी वेबसाइट को विजिट करते हैं तब जो भी cache data होता है वह C Drive में ही स्टोरेज होता है जिसकी वजह से कंप्यूटर स्लो चलने लगता है अगर आप C Driveको हमेशा क्लीनअप करके रखेंगे तो आपका कंप्यूटर फास्ट चलता है। कभी भी सी ड्राइव को फुल स्टोर करके नहीं रखना चाहिए बल्कि C Drive में कुछ न कुछ खाली इस्पेस जरूर होना चाहिए।

Recycle Bin को Clean करे

इस आइटम भीम को हमेशा खाली रखें अगर आप ऐसा सोचते हैं कि Recycle Bin में फाइल पड़ी है तो आपका कंप्यूटर में कोई फर्क नहीं पड़ता तो इस मामले में आप गलत है फाइल चाहे भले ही Recycle Bin में पड़ी हो पर वह कंप्यूटर के स्टोरेज को घेरती है इसलिए अपने कंप्यूटर की स्पीड और परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए Recycle Bin को भी क्लीन रखना चाहिए ।

Delete Temporary files

शायद आपको इस बारे में पता ना हो कि जब भी हम कभी कोई फाइल ओपन करते हैं और कम होने के बाद उस फाइल क्लोज कर देते हैं पर इसका मतलब यह नहीं कि वह फाइल क्लोज हो गई है बल्कि उसकी एक टेंपरेरी फाइल हमेशा कंप्यूटर सिस्टम में स्टोर हो जाती है जिससे हमें समय-समय पर डिलीट करने की जरूरत होती है इसे हमेशा डिलीट कर देना चाहिए इसे डिलीट करने के लिए यह 3 स्टेप्स है :-

  • “window + R” बटन प्रेस करने के बाद %temp% टाइप करें और अन्तर बटन दबाएं , इंटर बटन दबाने के बाद जितनी भी फाइल आपके सामने दिखे उसे ऑल सेलेक्ट करके डिलीट कर दें
  • “window + R” बटन प्रेस करने के बाद temp टाइप करें और Enter दबाएं इसके बाद जो भी फाइल आपको स्क्रीन पर दिखे उसे Ctrl +A दबा कर डिलीट कर दें
  • “window + R” बटन प्रेस करने के बाद prefetch टाइप करें और इंटर करें इसके बाद एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा जिसमें continue ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद आपको बहुत सी टेंपरेरी फाइल्स शो होंगी उसे ऑल सेलेक्ट करके डिलीट कर दें इसके बाद कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें आप देखेंगे कि आपके कंप्यूटर की स्पीड अभी की और पहले की उसमें फर्क होगा।

Unwanted Software को Uninstall करे

अपने कंप्यूटर सिस्टम पर अनवांटेड या अनयूज़्ड सॉफ्टवेयर को अनइनस्टॉल कर दें इसके लिए आपको कंट्रोल पैनल खोलना पड़ेगा उसने प्रोग्राम्स का एक ऑप्शन दिखेगा उस ऑप्शन पर क्लिक करके आप चेक करें जितने भी अनवांटेड सॉफ्टवेयर है उन्हें वन बाई वन इंस्टॉल करते हैं ऐसा करने से आप के कंप्यूटर की स्पीड बढ़ जाएगी।

Tree Command का उपयोग करके Computer की speed को बढाये

Tree Command के उपयोग से आपके कंप्यूटर स्पीड को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं इसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • Windows + R बटन दबाएं।
  • आपको Run Command दिखाई देगा, जिसमें आपको “Tree” लिखकर enter key press करना है।
  • आपको Tree Run Command दिखाई देगा,इसको आपको वैसे ही छोड़ देना है क्योंकि यह Run होने के बाद अपने आप हट जाएगा।
  • इसके बाद कंप्यूटर को Restart कर दें ।

निष्कर्ष (Conclusion) –

तो आपने इस पोस्ट पर बड़ी ही सरल भाषा में जाना कि आपका कंप्यूटर या लैपटॉप स्लो क्यों हो जाता है और Slow Computer Ko Fast Kaise Kare इसे ठीक करने के क्या-क्या उपाय हैं उम्मीद है या पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा । अगर आप किसी और टॉपिक पर डीटेल्ड आर्टिकल चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में बताएं ।

FAQ – Computer Ko Fast kaise Kare

  • Q.1 पीसी स्लो होने का क्या कारण है?

पीसी स्लो होने का सबसे बड़ा कारण काम RAM और स्टोरेज का होना होता है

  • Q.2 कंप्यूटर को क्या तेज बनाता है?

कंप्यूटर को तेज बनाने के लिए उसने अधिक रैम और अधिक स्टोरेज की जरूरत होती है।

  • Q.3 मेरा कंप्यूटर बहुत धीमा क्यों है?

इसके कुछ मुख्य कारण हो सकते हैं या तो आपके कंप्यूटर का RAM कम है या तो स्टोरेज कम है या आपके कंप्यूटर में वायरस है।

Read more :-

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *