स्मार्टफोन की बैटरी बचाने के सबसे [महत्वपूर्ण टिप्स]

स्मार्टफोन की बैटरी बचाने के सबसे [महत्वपूर्ण टिप्स]

आज कल दुनिया में स्मार्टफोन का दौर चल रहा है। यह देखने को मिल रहा है कि हर वर्ग का व्यक्ति आज कल स्मार्टफोन के लिए पागल है। जहाँ एक तरफ स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ रही है, वही स्मार्टफोन दूसरी तरफ यह बात भी सामने आ रही है कि स्मार्टफोन उपयोगकर्ताएं इसकी बैटरी को लेकर परेशानी बढ़ रही है। हां, आजकल देखा जाए तो बैटरी उपयोगकर्ता के लिए एक बड़ी समस्या बन गई है।

हर समय यही बात डराती है कि कहीं स्मार्टफोन की बैटरी खत्म न हो जाए। इसका डर इतना बढ़ चुका है कि आज आप या तो घर चार्जर लेकर ही निकलते हैं या पॉवर बैंक। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके उपयोग से आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को जल्दी खत्म होने से बचा सकते हैं।

स्मार्टफोन की बैटरी बचाने के सबसे [महत्वपूर्ण टिप्स]

1. आपके फ़ोन की बैटरी जब 40 प्रतिशत हो तब ही फ़ोन को चार्ज पर लगा दें, इससे पूरी तरह से बैटरी ख़त्म होने से बचती है और उसकी लाइफ भी बढ़ती है।

2. स्मार्टफोन की बैटरी चार्जिंग क्षमता को अच्छा बनाए रखने के लिए तीन महीने में एक बार बैटरी पूरी तरह से खत्म करके फिर अच्छे तरीके से चार्ज करें।

3. Android मार्शमैलो में तो Doze एक डिफ़ॉल्ट फीचर दिया गया है, लेकिन Android 4.1 और उसके बाद वाले संस्करण उपयोगकर्ताओं को प्ले स्टोर से Doze नामक ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप बैकग्राउंड में काम करते हुए बैटरी बचाने का काम करता है।

4. आपको आमतौर पर स्मार्टफ़ोन का वाइब्रेशन ऑन रखने की आवश्यकता नहीं होती। जब यह साइलेंट मोड पर हो तब वाइब्रेशन ऑन रखें, वर्ना रिंग मोड पर ही फ़ोन को रखें।

5. ऐसे ऐप्स जो स्मार्टफ़ोन की बैटरी को अधिक इस्तेमाल करते हैं और आपके अधिक काम में नहीं आ रहे हैं, उनको डिलीट या अनइंस्टॉल कर दें।

6. स्मार्टफ़ोन लगातार नेटवर्क को सर्च करता है, जिसके चलते अधिक बैटरी खर्च हो जाती है। जहाँ नेटवर्क कम हो ऐसी जगहों पर सिग्नल नहीं मिलने पर एयरप्लेन मोड ऑन कर दें, इसे समय में वाइफ़ाई उपयोग करने की कोशिश करें। बता दें कि वाईफाई बंद करने से बैटरी काम खर्च करता है।

7. स्मार्टफ़ोन की होम स्क्रीन पर कई Android ऐप्स विजेट बना देते हैं, जिसके कारण ये बिना ऑन किए भी बैकग्राउंड में ऑन रहते हैं। जो कि बैटरी के साथ ही डेटा भी इस्तेमाल करते हैं। इन्हें होमस्क्रीन से हटा दें क्योंकि ये आपके स्मार्टफ़ोन की बैटरी को खत्म कर रहे हैं।

8. स्मार्टफ़ोन की बैटरी बचाने के लिए आप स्मार्टफ़ोन की बैकलाइट या ब्राइटनेस को कम कर सकते हैं। अधिक ब्राइटनेस उपयोग से बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है, इसलिए अपने स्मार्टफ़ोन की स्क्रीन को सेटिंग्स में कम करें।

9. एक्सेस इंटरनेट और वायफ़ाई को इस्तेमाल करने के दौरान आपके स्मार्टफ़ोन के सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करें। अनफ़ामिली और अप्रमाणित वायफ़ाई नेटवर्क से बचें, क्योंकि ये बैटरी को जल्दी खत्म कर सकते हैं।

10. स्मार्टफ़ोन की अद्यतन सॉफ़्टवेयर को स्थिति में रखें, क्योंकि सॉफ़्टवेयर अपडेट्स बैटरी की जीवनकाल को बढ़ा सकते हैं और नए बैटरी सेविंग फ़ीचर्स प्रदान कर सकते हैं।

11. जब आप अपने स्मार्टफ़ोन को नहीं इस्तेमाल कर रहे हैं, तो स्क्रीन टाइमआउट सेटिंग्स को कम करें ताकि स्क्रीन समय पर बंद हो जाए और बैटरी की बचत हो सके।

12. स्मार्टफ़ोन के बैटरी को अधिक गरमाहट से बचाने के लिए उसे डायरेक्ट सनलाइट से बचाएं और गरमाहट और बारिश के साथ खेलने से बचें। यह सुनिश्चित करें कि बैटरी को सुरक्षित तरीके से रखें।

13. अपने स्मार्टफ़ोन की बैटरी को बैटरी सेविंग मोड में सेट करें जब आपको बैटरी की अधिक बचत की आवश्यकता होती है। इसमें केवल आवश्यक फ़ंक्शन को ही चलाने दें और अनावश्यक बैकग्राउंड प्रोसेसेस को बंद करें।

निष्कर्ष

उम्मीद है कि अगर आप अपने मोबाइल में इन सभी बातों का ध्यान रखते हैं तो आपके मोबाइल की बैटरी बहुत जल्दी खत्म होने से बच जाएगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *