Teleprompter क्या होता है?

Teleprompter क्या होता है? और कैसे काम करता है?

बड़े-बड़े नेताओं और celebrities को या फिर न्यूज रिपोर्टर्स को अपने अक्सर देखा होगा ही वो बिना रुके कितनी सफाई के साथ अपने बात या स्पीच को आसानी से पूरा कर लेते है पर क्या अपने कभी सोचा है की ये सब कैसे पॉसिबल होता है असल में ये सब Teleprompter के कारण संभव हो पता है पर अब आपके दिमाग में ये सवाल होगा की ये Teleprompter होता क्या है इस पोस्ट में हम यही जानेंगे की Teleprompter क्या होता है और कैसे काम करता है

Teleprompter क्या होता है?

Teleprompter एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जो मुख्य रूप से ब्रॉडकास्टिंग, वीडियो  production  , स्पीच और प्रेजेंटेशन  के लिए उपयोग होता है। इसका प्रमुख उद्देश्य होता है कि उपयोक्ता (आमतौर पर प्रस्तुतकर्ता, समाचार एंकर, अभिनेता, राजनीतिज्ञ, आदि) को स्क्रिप्ट या पाठ को पढ़ने में मदद करें, जब वे कैमरे के सामने बोल रहे होते हैं।

टेलीप्रोम्प्टर का आविष्कार किसने और कब किया था?

टेलीप्रोम्पटर का आविष्कार सबसे पहले Hubert Schlafly ने सन 1950 में किया था। जो की एक अमेरिकी साइन्टिस्ट थे टेलीप्रोम्प्टर का इस्तेमाल सबसे पहले अमेरिका में सन 1952 में किया गया था तब से ही आज तक टेलीप्रोम्प्टर का उपयोग किया जाता आ रहा है।

टेलीप्रोम्प्टर कितने प्रकार के होते हैं?

टेलीप्रोम्प्टर की टेक्नोलॉजी में भले ही कीतने परिवर्तन हुए हो पर बेसिकली टेलीप्रोम्प्टर तीन प्रकार के होते हैं।

प्रेसीडेंशियल या कान्फ्रेंस टेलीप्रोम्प्टर (Presidential or conference teleprompter) Presidential teleprompter और conference teleprompter, teleprompter के अलग-अलग प्रकार होते हैं जो अलग-अलग प्रस्तुतियों और आयोजनों में इस्तेमाल होते हैं. इन दोनों teleprompter प्रकारों के बीच के मुख्य अंतर सामग्री की दिशा और उपयोग में होता है.

Presidential Teleprompter

  • Presidential teleprompter, प्रस्तुतियों में नेताओं, राजनेताओं, और महत्वपूर्ण व्यक्तियों के लिए इस्तेमाल होता है, जिन्हें बड़े सभा या सम्मलनों में भाषण देना होता है.
  • इसमें दो अलग-अलग teleprompter screens होते हैं, जो speaker के दोनों ओर सेट किए जाते हैं.
  • Speaker screen का उपयोग करता की ओर होता है, ताकि वह पाठ को पढ़ सके, जबकी audience screen उनके सामने रखकर पाठ को देखते हैं. इससे ऐसा लगता है कि speaker सीधे कैमरा या दर्शकों की ओर देख रहा है.
  • यह teleprompter प्रकार राजनीतिक भाषणों, मुख्य आयोजनों, और सम्मलनों में अधिक प्रचलन है.

Conference Teleprompter

  • Conference teleprompter, छोटे से मध्यम स्तर पर आयोजनों और सम्मलनों में इस्तेमाल होता है, जहाँ व्यक्ति भाषण देते हैं और सामग्री या टिप्पणियां पढ़ना होता है.
  • इसमें एक ही screen होती है, जो speaker के सामने या उसके नजदीक होती है. Speaker screen पर पाठ दिखाई देता है, जिसे speaker पढ़कर audience तक पहुँचाता है.
  • Conference teleprompter का उपयोग व्यक्तिगत भाषण, कॉर्पोरेट प्रस्तावनाएँ, प्रशिक्षण सत्र, और बोर्ड मीटिंग्स जैसे आयोजनों में होता है.

दोनों teleprompter प्रकार पाठ को आमतौर पर पाठ दस्तावेज़ या स्क्रिप्ट से पढ़ने में मदद करते हैं, जिससे speaker अपने audience के सामने या कैमरे के सामने पढ़कर प्रस्तुत कर सके, बिना पाठ या स्क्रिप्ट को याद किए बिना।

Camera-mounted teleprompter

  • कैमरा-माउंटेड टेलीप्रोम्प्टर (Camera-mounted teleprompter) एक ऐसे प्रकार का teleprompter होता है जो सीधे camera के सामने लगाया जाता है, ताकि प्रस्तुतकर्ता camera की ओर देखकर भी text को पढ़ सके। इसमें एक transparent glass screen होती है, जिसमें text को display किया जाता है। Text को एक reflection unit (often a beam splitter) से glass screen पर छोटा करके दिखाया जाता है, जिससे प्रस्तुतकर्ता text को पढ़ सके बिना camera से नजर हटाए।
  • Camera-mounted teleprompter का उपयोग अक्सर news anchors, reporters, actors, और प्रस्तुतकर्ताओं के लिए किया जाता है, जो camera के सामने भाषण देना या report प्रस्तुत करना होता है। इस प्रकार के teleprompter की मदद से प्रस्तुतकर्ता text को पढ़कर camera के सामने और audience के सामने eye contact बना सकते हैं, बिना text या script को याद किए बिना। ये teleprompter camera के lens के सामने होता है, इसलिए camera-mounted teleprompter को camera teleprompter भी कहा जाता है।
  • इस प्रकार के teleprompter के साथ एक teleprompter operator होता है जो text को control करता है और प्रस्तुतकर्ता की reading speed के आनुसार text को scroll करता है। यह मध्यम प्रस्तुतकर्ताओं को अपने प्रस्तुति को पेशेवर तरीके से देने में मदद करता है।

Floor or stand teleprompter

Floor or stand teleprompter एक प्रकार का teleprompter होता है जो ज़मीन पर या एक stand पर खड़ा होता है, और प्रस्तुतकर्ता के नजदीक स्थापित होता है। इसमें एक ख़ास stand होता है जिसमें teleprompter screen और text display होता है। इस प्रकार के teleprompter को प्रस्तुतकर्ता अपने नजदीक खड़ा होकर text को पढ़ सकता है जब वह भाषण या प्रस्तुती देता है.

Floor or stand teleprompter का उपयोग अक्सर live events, press conferences, speeches, और corporate presentations जैसे आयोजनों में होता है, जहाँ प्रस्तुतकर्ता के लिए एक सामग्री या स्क्रिप्ट को पढ़ना ज़रूरी होता है। इस teleprompter के screen पर text display होता है, जो teleprompter operator द्वारा control किया जाता है। प्रस्तुतकर्ता अपने reading pace के आनुसार text को पढ़कर audience के सामने professional तरीके से प्रस्तुत कर सकता है.

यह teleprompter प्रकार व्यक्तिगत और समूह भाषणों के लिए उपयोगी होता है और प्रस्तुतकर्ता को text या स्क्रिप्ट याद रखने की चिंता नहीं करनी पड़ती, क्योंकि वह text को screen पर पढ़कर प्रस्तुत कर सकता है.

इन सभी टेलीप्रोम्प्टर के नाम अलग-अलग है लेकिन इन सब का काम एक ही है और बस इनके काम करने का नजरिया थोड़ा सा अलग है।

Teleprompter कैसे काम करता है

टेलीप्रॉम्प्टर एक ऐसा electronic device है जो प्रस्तुतकर्ताओं या presenters को text को बिना देखे या याद किए, camera के सामने पढ़ने में मदद करता है. Teleprompter कैसे काम करता है, इसकी मूल working process निम्नलिखित है:

Text Preparation: सबसे पहले, प्रस्तुतकर्ता या उनके सहायक text को एक computer या teleprompter software के माध्यम से तैयार करते हैं. यह text उनके प्रस्तुति, speech, या report के अनुकूल होता है.

Text Display: Text को display करने के लिए teleprompter के सामने एक screen होता है, जो transparent होता है. Text इस screen पर reverse mode में दिखाया जाता है, जिससे प्रस्तुतकर्ता इसे camera के सामने पढ़ सके.

Reflection Unit: Text को screen पर दिखाने के लिए एक reflection unit का उपयोग होता है. इस reflection unit में एक beam splitter (prism) होता है, जो text को screen पर छोटा करके दिखा देता है. यानी, text screen पर दिखाई देने के लिए camera की ओर से mirror की मदद से देखा जाता है.

Teleprompter Software: Text को display करते समय, teleprompter software text को screen पर scroll करता है. प्रस्तुतकर्ता को text पढ़ते समय screen के नीचे रखा camera lens दिखाई नहीं देता. इस तरह से text प्रस्तुतकर्ता के लिए पढ़ने में ही दिखाई देता है.

Teleprompter Operator: यदि आवश्यक हो, तो एक teleprompter operator होता है जो text को control करता है. Operator text को प्रस्तुतकर्ता की reading pace के अनुसार scroll करता है.

Text Reading: प्रस्तुतकर्ता camera के सामने खड़ा होता है और text को screen पर पढ़कर अपने audience के सामने या camera के सामने भाषण या प्रस्तुती देता है. इस तरह से वह text को बिना दिखे या याद किए प्रस्तुत कर पाते हैं.

Teleprompter का उपयोग प्रस्तुतकर्ताओं, news anchors, actors, politicians, और अन्य व्यक्तियों द्वारा किया जाता है जो camera के सामने भाषण देना, report प्रस्तुत करना, या किसी प्रस्तुती को देना चाहते हैं. इसका मुख्य लाभ यह है कि प्रस्तुतकर्ता text को पढ़ते समय camera या audience के सामने eye contact बना सकते हैं, और उन्हें text या script को याद रखने की चिंता नहीं होती

FAQ

भारत में टेलीप्रोम्प्टर की कीमत कितनी होती हैं?

भारत में टेलीप्रोम्प्टर की कीमत लगभग 9000 से शुरू होती है बाकि डिवाइस की क्वालिटी पर भी निर्भर करता है की उसकी कीमत कितनी होगी FAQ

टेलीप्रॉम्प्टर कहाँ रखा जाना चाहिए?

कैमरा लेंस के ठीक नीचे या थोड़ा ऊपर है

टेलीप्रॉम्प्टर कितनी दूर होना चाहिए?

कम से कम छह फीट की दूरी पर

टेलीप्रॉम्प्टर का आविष्कार किसने किया था?

Hubert Schlafly ने सन 1950 में किया था।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *