What Is Web Server In Hindi

Web server क्या है? । What Is Web Server In Hindi

एक Web server एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो यूज़र को वेबसाइटों तक पहुँचने की अनुमति देता है। यह वेबसाइटों के सभी डेटा को स्टोर करता है, जैसे कि HTML फ़ाइलें, CSS फ़ाइलें, इमेज और वीडियो। जब आप किसी वेबसाइट का URL एंटर करते हैं, तो आपका वेब ब्राउज़र Web server से कनेक्ट होता है और उन फ़ाइलों को रिक्वेस्ट करता है जिनकी उसे वेबसाइट को show करने की आवश्यकता होती है। फिर Web server आपके ब्राउज़र को उन फ़ाइलों को भेजता है, जो वेबसाइट को आपके लिए लोड करता है।

What is web server in hindi

बहुत ही सरल भाषा में समझे कि what is web server in hindi तो Web server एक सॉफ्टवेयर है जो वेब पेज को स्टोर करता है और उसे इंटरनेट पर यूजर तक पहुंचना है Web server को एक कंप्यूटर से सर्वर पर इंस्टॉल किया जाता है

Web server का काम इंटरनेट पर यूजर के रिक्वेस्ट को प्रक्रिया करना और उन्हें वेब पेज के रूप में प्रोवाइड करना होता है जब कोई यूजर एक वेबसाइट का यूआरएल टाइप करता है तो उसे रिक्वेस्ट एक वेब पेज सर्वर तक पहुंचानी होती है Web server उसे रिक्वेस्ट को प्रक्रिया करके वेब पेज को जनरेट करता है वेब पेज को फिर यूजर के ब्राउज़र तक सेंड किया जाता है इस सभी प्रक्रिया में Web server का बहुत बड़ी भूमिका होती है।

Web server कितने प्रकार के होते है

Web server समानता बहुत प्रकार के होते हैं पर कुछ पापुलर Web server इस प्रकार हैं

Apache

यह सबसे ज्यादा पापुलर Web server में से एक है इसका उपयोग इंटरनेट पर लगभग आधे से ज्यादा वेबसाइट हो द्वारा किया जाता है यह फ्री और ओपन सोर्स है इसका मतलब यह है कि इसे कोई भी बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकता है और इसका इस्तेमाल कर सकता है

Nginx

यह Web server बहुत ही फास्ट और कैपेबल Web server है जो बहुत फास्ट से बढ़ती है वेबसाइटों के लिए पॉपुलर मानी जाती क्योंकि यह भी फ्री एवं ओपन सोर्स Web server है इसलिए यह भी बहुत पॉप्युलर है और इसका इस्तेमाल भी बहुत तेजी से मार्केट में किया जाता है।

IIS

यह माइक्रोसॉफ्ट का ऑफिशल Web server है और इसका उपयोग विंडोज सर्वर पर चलने वाली वेबसाइटों द्वारा ही किया जाता है यह सर्वर बहुत फास्ट होती है इसलिए ज्यादातर लोग इसका भी इस्तेमाल करते हैं।

Tomcat

यह एक जावा पर आधारित Web server है जो जावा को पोस्ट करने के लिए पॉपुलर मानी जाती है।

Web server के काम क्या-क्या होते हैं

Web server विभिन्न प्रकार के कार्यों को भी कर सकते हैं, जैसे:

  • डेटाबेस से डेटा का मैनेजमेंट
  • विभिन्न प्रकार के यूज़र के लिए अलग-अलग सामग्री प्रदान करना
  • वेबसाइट ट्रैफ़िक को ट्रैक करना
  • वेबसाइटों को सुरक्षित रखना

Web server इंटरनेट का एक अहम हिस्सा है जो किसी वेबसाइट तक विकसित करने की लिए आलो करता है या इनफॉरमेशन का एक बहुत बड़ा जरिया है

Web server कैसे काम करता है?

Web server HTTP प्रोटोकॉल का उपयोग करके वेब ब्राउज़र के साथ कम्युनिकेट करता है। HTTP एक मानक है जो निर्दिष्ट करता है कि वेब ब्राउज़र और Web server कैसे एक दूसरे के साथ कम्युनिकेट करते हैं।

जब आप किसी वेबसाइट का URL दर्ज करते हैं, तो आपका वेब ब्राउज़र वेबसाइट के डोमेन नाम को रिसॉल्व करने के लिए एक DNS सर्वर से कॉन्टैक्ट करता है। DNS सर्वर वेबसाइट के Web server का IP returns करता है।

फिर आपका वेब ब्राउज़र Web server से एक HTTP requests भेजता है। HTTP requests में उस वेब पेज का URL शामिल होता है जिसे आप देखना चाहते हैं।

Web server HTTP requests को रिसीव करता है और फिर उस web page को खोजता है जो आप देखना चाहते हैं। एक बार web page पाए जाने के बाद, Web server आपके वेब ब्राउज़र को HTTP प्रतिक्रिया भेजता है। HTTP प्रतिक्रिया में उस web page का HTML कोड शामिल होता है जिसे आप देखना चाहते हैं। आपका वेब ब्राउज़र HTTP प्रतिक्रिया को प्राप्त करता है और फिर उस web page को आपके लिए प्रस्तुत करता है।

Web server का महत्व

Web server के बिना इंटरनेट पर किसी वेबसाइट को visit करना लगभग नामुमकिन है हमें जब भी कभी किसी वेबसाइट को visit करना होता है तब Web server की जरूरत जरूर पड़ती है

Web server के बिना, हम इंटरनेट का उपयोग नहीं कर पाएंगे जैसा कि हम आज करते हैं। वे एक आवश्यक हिस्सा हैं जो इंटरनेट को काम करता है।

हमने जाना की Web server के बिना हम इंटरनेट पर किसी वेबसाइट को विजिट नहीं कर पाएंगे इसलिए ऐसा कहा जा सकता है कि Web server के द्वारा इंटरनेट पर वेबसाइट को visit करना एक अहम पार्ट है

निष्कर्ष

इस पोस्ट के माध्यम से हमने जाना की Web server क्या है कितने प्रकार के होते हैं और यह कैसे काम करता है उम्मीद है आपको Web server के बारे में जानकारी मिल चुकी होगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *